logo-image

लॉन्च हुआ 5G कनेक्टिविटी वाला नया IPhone SE, ये है शुरूआती कीमत

इस फोन को A15 बायोनिक प्रोसेसर के साथ ग्राहकों के सामने पेश किया गया है. ये प्रोसेसर आईफोन आपको 13 सीरीज में भी मिलेगा.

Updated on: 09 Mar 2022, 09:50 AM

New Delhi:

एपल( Apple) लवर्स के लिए अब एक नई खुशख़बरी है. एपल ने अपने पीक परफॉर्मेंस इवेंट में सस्ता 2022 आईफोन SE लॉन्च कर दिया है. इसमें यूज़र्स को अब  5G कनेक्टिविटी भी मिलेगी. इस फोन को A15 बायोनिक प्रोसेसर के साथ ग्राहकों के सामने पेश किया गया है. ये प्रोसेसर आईफोन आपको 13 सीरीज में भी मिलेगा. भारतीय बाजार से बाहर इसकी कीमत 429 डॉलर (करीब 33000 रुपए) है. वहीं, भारत में इसकी शुरुआती कीमत 43,900 रुपए है. यानी अमेरिका में यह फ़ोन 10,900 रुपए सस्ता और किफायती है. 

यह भी पढ़ें- अब इस राज्य में भी बिकने शुरू हुए Jio-Google के स्मार्टफोन, मिलेंगे कई बेहतरीन फीचर्स

आईफोन SE स्पेसिफिकेशन-

नए आईफोन SE को 5,167 रुपए की शुरुआत मंथली EMI पर भी खरीद सकते हैं. वहीं, अपने पुराने आईफोन से अगर इसे बदलते हैं तब 34,900 रुपए खर्च करने होंगे. अपग्रेड करने पर इसे 4,107 रुपए की मंथली EMI पर भी खरीद पाएंगे. नए आईफोन SE में 4.7-इंच रेटिना HD डिस्प्ले दिया है. इसका डिजाइन आईफोन SE के पहले से मौजूद मोडल की तरह है. फोन में नई A15 बायोनिक चिप दी गई है. जानकारों के मुताबिक कंपनी का कहना है कि आईफोन 8 की तुलना में इसकी स्पीड 1.8x ज्यादा तेज है.

इसमें 6-कोर CPU यानी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट है. आईफोन 8 की तुलना में इसकी ग्राफिक्स 2.2x ज्यादा बेहतर हैं. यानी नए मॉडल में ज्यादा रियल स्टिक ग्राफिक्स देखने को मिलेंगे. फोन में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा मिलेगा. ये नए इमेज सिंगल प्रोसेसर (ISP) के साथ आता है. कैमरा में डीप फ्यूजन, स्मार्ट HDR 4, फोटोग्राफिक स्टाइल जैसे मोड मिलते हैं. ISP फीचर से वीडियो क्वालिटी भी इम्प्रूव होगी. यही नहीं वीडियो कॉल के दौरान HD क्वालिटी भी आपको दिखेगी. 

यह भी पढ़ें- Ukraine crisis: YouTube की रूस पर सर्जिकल स्ट्राइक, पुतिन को बड़ा झटका

इस फ़ोन में डायरेक्ट टेक्स्ट को यूज कर पाएंगे. फोन में होम बटन मिलेगा, जो टच ID सपोर्ट करता है. ये iOS 15 पर रन करेगा. ये वाटर रेजिस्टेंस है. नए आईफोन SE की कीमत 429 डॉलर (करीब 33000 रुपए) है. इसे मिडनाइट, स्टारलाइट और प्रोडक्ट रेड के 3 कलर्स में लॉन्च किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईफोन SE की प्री-बुकिंग शुक्रवार, 11 मार्च से शुरू होगी. वहीं, इसकी डिलीवरी 18 मार्च से की जाएगी.

एपल ने M1 प्रोसेसर के साथ नया आईपैड एयर भी लॉन्च किया है. ये 5G कनेक्टिविटी के साथ USB-C पोर्ट को सपोर्ट करता है. जानकारों की मानें तो कंपनी का दावा है कि ये 10Gbps की स्पीड से डेटा ट्रांसफर कर सकता है. नए आईपैड एयर में 8-कोर CPU दिया है जो पुराने मॉडल के A14 बायोनिक प्रोसेसर की तुलना में 60% ज्यादा तेज है. इसमें 8-कोर GPU मिलेगा. इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलेगा. इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी मिलेगा. नए आईपैड एयर में 10.9-इंच स्क्रीन दी है, इसे स्पेस ग्रे, पिंक, पर्पल, ब्लू और स्टारलाइट वाले 5 कलर वैरिएंट में खरीद पाएंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एपल ने इवेंट में आईफोन 13 सीरीज को नए एल्पाइन ग्रीन कलर में लॉन्च किया है. यानी अब सीरीज के सभी मॉडल को एल्पाइन ग्रीन के साथ सिल्वर, गोल्ड, ग्रेफाइट और सिएरा ब्लू के 5 कलर्स में खरीद पाएंगे. आईफोन 13 में डुअल 12 मेगापिक्सल और आईफोन 13 प्रो में ट्रिपल 12 मेगापिक्सल कैमरा है. स्मार्टफोन को 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज ऑप्शन में खरीद सकते हैं. ये मॉडल 6 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक काम करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एपल की सीईओ टिम कुक ने बताया कि एपल टीवी पर लगातार नया और ओरिजनल कंटेंट बढ़ाया जा रहा है. कंपनी एपल टीवी प्लस पर एपल ओरिजनल फिल्म के साथ वेब सीरीज और गेमिंग शुरू करने वाली है. शुक्रवार, 11 मार्च से एपल टीवी प्लस पर 'फ्राइडे नाइट बेसबॉल' शुरू करने का एलान किया है.  दर्शक शुक्रवार की रात को दो गेम देखने के लिए ट्यून कर सकते हैं. इसे आईमैक, आईफोन, आईपैड पर एपल टीवी प्लस के जरिए कहीं भी देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Apple iPhone 14 को लेकर आया बड़ा अपडेट, कमजोर बैटरी लाइफ की समस्या से मिलेगा छुटकारा