logo-image

ये है कमाल की मशीन! 5 सेकंड में फोल्ड करेगी कपड़े.. अपने आप होगा आयरन

कपड़ों को आयरन और फोल्ड करने वाली इस मशीन का नाम है Foldimate- The Clothing Folding Robot, जिसे Foldimate के तौर पर पहचाना जाता है. हालांकि इसकी कीमत 22,612 रुपये के तकरीबन है, मगर इसका काम भी उसी स्तर का है.

Updated on: 26 Nov 2023, 11:32 PM

:

आज का दौर तकनीक का है. हर काम महज चंद मिनटों में हो जाता है, वो भी बगैर मेहनत. चाहे आपको झाड़ू-पोछा करना हो, या फिर घर में सफाई... हर काम के लिए आज स्मार्ट प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. ऐसे में जरा सोचिए कि क्या हो अगर कपड़ों को आयरन और फोल्ड भी किसी मशीन से हो जाए तो? जी हां... ऐसी तकनीक आ गई है, जो इस बड़े और मुश्किल नजर आने वाले टास्क को बहुत ही ज्यादा आसान बना देगी. इसी के मद्देनजर एक कंपनी मार्केट में आ गई है, जो हमारे इस काम को बहुत ज्यासा सुविधाजनक बना रही है. दरअसल ये एक स्टार्टअप है, जिसका मकसद टेक्नोलॉजी की मदद से हमें आराम पहुंचना हैं.

गौरतलब है कि, कपड़ों को आयरन और फोल्ड करने वाली इस मशीन का नाम है Foldimate- The Clothing Folding Robot, जिसे Foldimate के तौर पर पहचाना जाता है. हालांकि इसकी कीमत 22,612 रुपये के तकरीबन है, मगर इसका काम भी उसी स्तर का है. आप इसे कंपनी की साइट पर विजिट करके खरीद सकते हैं. 

मालूम हो कि इसको पहली बार, साल 2018 में CES में सबसे पहली बार नॉन-वर्किंग प्रोटोटाइप के तौर पर पेश किया गया था. इसके बाद अगले ही साल यानी, साल 2019 में ही इसका वर्किंग प्रोटोटाइप पेश किया गया. 

अगर इसके फीचर पर गौर करें, तो ये न सिर्फ कपड़ों को आयरन करती है, बल्कि फोल्ड भी करती है. साथ ही कपड़ों में परफ्यूम भी लगाती है, जिससे आपके कपड़े हमेशा महकते रहे. बस यही नहीं, बल्कि ये मशीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से, आपके कपड़ों को भी पहचानती है और उन्हें उसी तरह से फोल्ड करती है, वो भी बस 5 सेकंड में.

जी हां... एक कपड़े को फोल्ड करने में इस मशीन को महज पांच सेकंड लगते हैं. हालांकि इसके लिए आपको एक क्लिप से कपड़ों को अटैच करना होता है, जिसके बाद आगे का सारा काम ये मशीन खुद अपने-आप कर लेती है. मगर इसकी भी कुछ लिमिटेशन है, जैसे ये छोटे बच्चों के कपड़ों के लिए ज्यादा काम नहीं करती. 

साथ ही बेडशीट और ऐसे ही बड़ी कपड़ों को इसमें फोल्ड नहीं किया जा सकता है. फिलहाल इस मशीन की एक जबरदस्त वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. साथ ही इसपर तरह-तरह की कमेंट भी कर रहे हैं.