logo-image

Apple Watch Series 4 लॉन्च, जानें इसकी कीमत और क्या है इसमें खास

एपल (Apple) कंपनी ने बुधवार रात को अपनी iPhone सीरीज के नए स्मार्टफोन लॉन्च किए. कंपनी ने स्मार्टफोन के अलावा एपल वॉच से भी पर्दा उठाया है। इस बार Apple Watch Series 4 को लॉन्च किया गया है।

Updated on: 13 Sep 2018, 09:04 AM

नई दिल्ली:

एपल (Apple) कंपनी ने बुधवार रात को अपनी iPhone सीरीज के नए स्मार्टफोन लॉन्च किए. कंपनी ने स्मार्टफोन के अलावा एपल वॉच से भी पर्दा उठाया है। इस बार Apple Watch Series 4 को लॉन्च किया गया है। Apple Watch Series 3 की तुलना में Apple Watch Series 4 स्मार्टवॉच नए डिजाइन, बड़े डिस्प्ले और पतले बेजल के साथ आएगी।

नई Apple Watch Series 4 वाटरप्रूफ के अलावा इसमें आपको ECG फीचर और ऑप्टिकल हार्ट सेंसर मिलेगा। लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ टिम कुक ने दावा किया है कि Apple Watch दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली वॉच है। स्मार्टवॉच को बनाने में कंपनी ने मुख्य रूप से कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ तीन मुख्य चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है।

और पढ़ेंः iPhone XS और iPhone XS Max ड्युल सिम के साथ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

Apple Watch Series 4 की कीमतः

Apple Watch Series 4 की कीमत 399 डॉलर (लगभग 28,700 रुपये) है। इस कीमत में आपको बिना सिम वाला मॉडल मिलेगा जो केवल जीपीएस सपोर्ट के साथ आएगा। जीपीएस और सिम सपोर्ट वाले वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर (लगभग 35,900 रुपये) है। Apple Watch Series 4 की कीमत पिछले साल लॉन्च हुए Apple Watch Series 3 की कीमत के बराबर है। ऐप्पल की नई सीरीज 4 की प्री-बुकिंग 14 सितंबर से शुरू होगी।

Apple Watch Series 4 स्मार्टवॉच तीन एल्युमीनियम फिनिश में मिलेंगी। सिल्वर और स्पेस ग्रे के अलावा गोल्ड स्टेनलेस फिनिश वेरिएंट को भी पेश किया गया है।

Apple Watch Series 4 के लॉन्च होते ही Apple Watch Series 3 की कीमत में कटौती कर दी गई है। अब Apple Watch Series 3 की शुरुआती कीमत 279 डॉलर (लगभग 20,100 रुपये) है। भारत में Apple Watch Series 4 की कीमत से फिलहाल पर्दा नहीं उठा है। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी जल्द इस बात की घोषणा करेगी।

Apple Watch Series 4 के फीचर्सः

Apple Watch Series 3 की तुलना में Apple Watch Series 4 में 30 प्रतिशत बड़ा डिस्प्ले है। नई वॉच 40mm और 44mm दो वेरिएंट में आएगी। सीरीज 4 का डिजाइन काफी हद तक सीरीज 3 से मिलता जुलता है। लेकिन नई ऐप्पल सीरीज 4 में आपको एज-टू-एज डिजाइन और इको को कम करने के लिए माइक्रोफोन की जगह में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

और पढ़ें: iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, अगला मॉडल ड्युल सिम के साथ हो सकता है लॉन्च

Apple Watch Series 3 से तुलना की जाए तो ऐप्पल की नई स्मार्टवॉच में 64 बिट वाले डुअल-कोर एस4 चिपसेट के साथ नए जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। नए चिपसेट की वजह से स्मार्टवॉच की परफॉर्मेंस दो गुना तक तेज होगी। Series 4 में नेक्सट-जेन एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिसकी डायनमिक रेंज 2x है।