FIFA विश्व कप 2018: आज से शुरू हो रहा है फुटबॉल का महासमर, 32 टीमों के बीच जद्दोजहद

फुटबाल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण की शुरुआत गुरुवार से हो रही है जिसमें 32 टीमें विश्व में फुटबाल का सरताज बनने के लिए जद्दोजहद करेंगी।

  |   Updated On : June 13, 2018 11:54 PM
FIFA विश्व कप 2018 (फाइल फोटो)

FIFA विश्व कप 2018 (फाइल फोटो)

मॉस्को:  

फुटबाल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण की शुरुआत गुरुवार से हो रही है जिसमें 32 टीमें विश्व में फुटबाल का सरताज बनने के लिए जद्दोजहद करेंगी। खेल जगत के सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट में से एक फुटबाल विश्व कप पर पूरे विश्व की निगाहें टिकी हुई हैं।

रूस को पहली बार विश्व कप की मेजबानी मिली है। वह मेजबान के तौर पर ही इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर पाया है। विश्व कप के पहले मैच में उसे लुज्निकी स्टेडियम में सऊदी अरब से भिड़ना है।

इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। विश्व फुटबाल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं। मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है।

मेसी अर्जेटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए। पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को ही मात देकर खिताब जीता था।

रोनाल्डो का भी यही हाल है। उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी। ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं।

रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है। पहला मैच जिस स्टेडियम में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा।

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है। इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी।

और पढ़ें: फीफा विश्व कप : सऊदी अरब पर जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगा मेजबान रूस

अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा। इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी। क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे।

10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा।

खिताब की प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा विजेता जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के नाम शामिल हैं। विश्व फुटबाल की बड़ी टीम इटली इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।

ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। वह 1958, 1962, 1970, 1994 और 2002 में खिताब जीत चुका है।

जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है। उरुग्वे और अर्जेटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं। इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है।

और पढ़ें: FIFA World Cup 2018: 11 शहर, 12 स्टेडियम, 64 मुकाबले और 1 विजेता

स्पेन, ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के अलावा इंग्लैंड और बेल्जियम को भी मजबूत टीम माना जा रहा है।

आइसलैंड और पनामा की टीम का यह पहला विश्व कप होगा। आइसलैंड को ग्रुप-डी में अर्जेटीना, क्रोएशिया और नाइजीरिया के साथ रखा गया है। पनामा को ग्रुप-जी में बेल्जियम, इंग्लैंड और ट्यूनीशिया के साथ रखा गया है। दोनों के लिए यह इतिहास रचने का मौका है।

विश्व कप के पहले मैच में से कुछ देर पहले होने वाले उद्घाटन समारोह में विश्व के कई दिग्गज कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।

इस सूची में ब्रिटिश के रॉबी विलियम, रूस के आइदा गारिफुलिना के नाम शामिल हैं। ब्राजील के स्टार पेले इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

अभिनेता-रैपर विल स्मिथ और गायक निकी जैम फीफा विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने 'लिव इट अप' से समारोह की शुरुआत करेंगे।

और पढ़ें: Fifa World Cup 2018 : जब मेसी को देखने अभ्यास मैच में उमड़ी प्रशंसकों की भीड़

First Published: Wednesday, June 13, 2018 11:26 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Fifa, Russia, Moscow, Spain, Brazil, Germany, Argentina, France, Football,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो