logo-image

अग्निवीर की तर्ज पर होगी शिक्षकों की भर्ती! इतने साल की होगी नौकरी  

सोशल मीडिया (Scocial Media) पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि अग्निवीर योजना (Aganiveer Scheme) की तर्ज पर अब शिक्षकों की भी भर्ती की जाएगी

Updated on: 25 Aug 2022, 03:13 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Scocial Media) पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि अग्निवीर योजना (Aganiveer Scheme) की तर्ज पर अब शिक्षकों की भी भर्ती की जाएगी. जिस तरह से सेना में चार साल की नियुक्ति का पैमाना रखा गया है, उसी तरह अब शिक्षकों की दस साल की नौकरी होगी. इस नियमावली को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल चुकी है. मगर जब इस संदेश की जांच पीआईबी फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check) ने ​किया तो इसे पूरी तरह से फर्जी पाया. टीम का कहना है कि ये सभी दावे पूरी तरह से फर्जी हैं. सरकार की ओर से ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इस संदेश को पीआईबी (PIB) ने अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा किया है.

 

संदेश में लिखा है कि अग्निवीर की तर्ज पर शिक्षकों की भर्ती को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. एक सितंबर से यह नया नियम लागू होगा. इस तरह से 4 गुना शिक्षकों की भर्ती हो सकेगी. यह नौकरी दस साल के लिए होगी. सभी बीएड वालों के लिए ​सुनहरा मौका है.  

इस तरह के संदेश को पीआईबी ने पूरी तरह से खारिज कर​ दिया है. पीआईबी ने आम जनता से आग्रह किया है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाएं. इस तरह के मैसेज आम जनता में भ्रम फैलाते हैं. उसका कहना है कि इस तरह के मैसेज से आम जनता के बीच गलत संदेश पहुंच रहा है.