Fact Check: क्या अरविंद केजरीवाल ने मांगा कांग्रेस के लिए वोट, जानें इस वीडियो की सच्चाई

News State Bureau  |   Updated On : January 23, 2020 06:55:47 PM
Fact Check: क्या अरविंद केजरीवाल ने मांगा कांग्रेस के लिए वोट, जानें इस वीडियो की सच्चाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Photo Credit : वीडियो ग्रैब )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कांग्रेस के लिए वोट मांग रहे हैं. ये वीडियो ऐसे समय में वायरल हो रहा है जब आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, 'आप पार्टी बदल गई क्या कांग्रेस के लिए वोट मांग रह दिल्ली वालों आपके लिए advise है केजरीवाल का वोट किसे करना है '.

यह भी पढ़ें:  Fact Check: क्या NRC के खिलाफ मुस्लिमों की रैली का है ये वीडियो?

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए केजरीवाल के फेसबुक अकाउंट को खंगाला तो हमें अरविंद केजरीवाल का 3 साल पुराना एक वीडियो मिला जो वायरल हो रही क्लिप का पूरा वीडियो था. इस वीडियो को सुनने के बाद पता चला कि असल में अरविंद केजरीवाल कांग्रेस के लिए वोट नहीं मांग रहे थे बल्कि ये बता रहे थे कि कैसे RSS और अकाली दल ने घर-घर जाकर प्रचार करना शुरू किया है कि बीजेपी को और अकाली दल को वोट देने के बजाय कांग्रेस को वोट देना.

दरअसल ये वीडियो पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले का है. जनवरी 2017 में अरविंद केजरीवाल ने फेसबुक लाइव कर ये बात कही थी. इससे पहले भी अरविंद केजरीवाल का ये वीडियो इसी तरह के मिलते जुलते दावों के साथ वायरल हो चुका है. उस समय भी इसे फेक करार दिया गया था. अब दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले फिर ये वीडियो वायरल हो रही है.

First Published: Jan 23, 2020 06:55:03 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो