logo-image

जब हनुमान जी के दर्शन के लिए गिड़गिड़ाया था 'लंकापति रावण', जानें क्या है पूरा माजरा

एक तरफ लोग जहां 'रामायण' (Ramayan) में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल (Arun Govil) को 90 के दशक में भगवान की तरह पूजते थे तो वहीं लंकापति रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) नफरत करने लगे थे

Updated on: 14 Apr 2020, 12:36 PM

नई दिल्ली:

दूरदर्शन (Doordarshan) पर इन दिनों रामानंद सागर के 80 के दशक के मशहूर सीरियल 'रामायण' (Ramayan) को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. हाल के एपिसोड में दिखाया जा रहा है कि राम और रावण की सेनाओं के बीच भीषण युद्ध हो रहा है. लोग एक तरफ जहां रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के 'रामायण' (Ramayan) में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल (Arun Govil) को 90 के दशक में भगवान की तरह पूजते थे तो वहीं लंकापति रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) से नफरत करने लगे थे. जबकि खुद अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) वास्तविक जीवन मे बहुत बड़े राम भक्त थे.

यह भी पढ़ें: क्या अब सीता हरण के लिए 'रावण' ने मांगी माफी, देखें यह Viral Video

View this post on Instagram

#ramayana #ramayan

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

सोशल मीडिया पर चल रही खबरों की मानें तो दशानन 'रावण' का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) जब साल 1994 में अयोध्या के हनुमान गढ़ी पर संकट मोचन के दर्शन करने गए थे तो वहां के प्रमुख पुजारी रेवती बाबा अकड़ गये, अडिग हो गये की मैं इनको किसी भी कीमत पर दर्शन नही करने दुंगा क्योंकि ये हनुमान जी को बार-बार मरकट और श्री राम को वन वन भटकता वनवासी कह कर संबोधित करता रहा है.

यह भी पढ़ें: 'सिडनाज' ने सोशल मीडिया पर मचाया तहलका, Twitter Trending बना #DilSeSidNaaz

अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) को दर्शन करवाने के लिए प्रशासन घुटनों पर बैठ गया था पर पुजारी जी झुके नहीं. आखिरकार अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) को बिना दर्शन किए ही लौटना पड़ा. अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) रावण का किरदार निभाते हुए एकदम शून्य शिथिल रहने लगे.

View this post on Instagram

#ramayana #ramayan

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

इसके बाद उन्होंने अपने घर के कमरों और दीवारों पर दोहे और चौपाइयों लिखवाए, घर के बाहर एक बड़ा सा बोर्ड लगवाया और उस पर 'श्री राम दरबार' लिखवाया. अरविंद जी के मन मे यह संताप रहने लगा कि मैंने बार बार प्रभु श्री राम को भले ही सीरियल में सही परन्तु अपमानजनक शब्द कहे हैं तो उन्होने इसके प्रायश्चित के लिए हर साल रामायण का पाठ करवाना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इस खान ने सिद्धार्थ शुक्ला और आसिम के लिए किया Tweet, बोले- कोरोना ने दोनों के कीमती समय पर...

'रामायण' (Ramayan) में रावण का किरदार निभाने का अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) के जीवन पर बड़ा असर पड़ा था. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) के चलते हुए लॉकडाउन से सोशल मीडिया पर दूरदर्शन के पुराने शोज को दिखाने की मांग उठी थी. इसके बाद दूरदर्शन पर अब 'रामायण' और 'माहभारत' के साथ-साथ 'शक्‍त‍िमान', 'ब्‍योमकेश बक्‍शी', 'बुनियाद', 'द जंगल बुक' को भी री-टेलीकास्‍ट किया जा रहा है.