logo-image
लोकसभा चुनाव

कौन है अमर सिंह चमकीला..? सरेआम गोली मारकर हुई थी इस सिंगर की हत्या

चमकीला उस जमाने के इतने बिजी सिंगर थे कि एक बार उन्होंने 365 दिनों में 366 शो किए थे.

Updated on: 12 Apr 2024, 03:57 PM

नई दिल्ली:

Amar Singh Chamkila: पंजाबी सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) नई फिल्म लेकर आए हैं. ये फिल्म पंजाब के मशहूर सिंगर अमर सिंह चमकीला की बायोपिक है. फिल्म में दिलजीत ने अमर सिंह का लीड रोल प्ले किया है. वहीं परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) उनकी पत्नी और साथी अमरजोत कौर (Amarjot Kaur) का रोल निभा रही हैं.  इम्तियाज अली की इस फिल्म में एक इदेसी सिंगर के इंटरनेशनल स्टार बनने की कहानी है. चमकीला आज नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो घई है. आइए जानते हैं आखिर अमर सिंह चमकीला कौन थे? 

कपड़ा मिल में करते थे काम
अमर सिंह चमकीला के बारे में कम लोग ही जानते हैं. वो पंजाबी सिनेमा के मशहूर सितारे थे. बहुत छोटे से म्यूजिक करियर में भी चमकीला ने खूब नाम कमाया था. अमर सिंह चमकिला का जन्म 21 जुलाई 1960 को हुआ था और उन्हें बचपन से गाने का शौक था. सिंगिंग से पहले वो एक कपड़ा मिल में काम करते थे. हालांकि, पंजाब के गावों में स्टेज शोज ने उन्हें जबरदस्त पॉपुलैरिटी दी. आइए अमर सिंह चमकीला से जुड़े दिलचस्प किस्से जानते हैं. 

दुनियाभर में थे फेमस
अमर सिंह ने कई हिट एलबम दी हैं. उनके हिट नंबर्स में 'तकु ते तकुआ' को इंडिया समेत बाकी देशों में भी सुना गया था. वह पंजाब के गांवों में 'चमकीला' नाम के मंच से हिट हो गए. स्टेज शोज में उनके साथ एक फीमेल सिंगर भी रहती थी. अमरजोत कौर उनकी पक्की साथी मानी जाती थीं. अमरजोत के साथ चमकीला ने कई हिट स्टेज शोज किए थे. साथ ही कई एलबम भी रिलीज किए. 

एक साल में किए 366 स्टेज शोज
उस जमाने के पॉपुलर सिंगर अमित त्रिवेदी ने एक बार उन्हें 'पंजाब का एल्विस' कहा था. ऐसा कहा जाता है कि चमकीला उस जमाने के इतने बिजी सिंगर थे कि एक बार उन्होंने 365 दिनों में 366 शो किए थे. ये बात उनकी बायोपिक 'आवाज़ मरदी नहीं' में बताई गई है. ये बायोपिक गुलज़ार सिंह शौंकी ने बनाई थी. 

चमकीला ने गावों की लाइफ, जवानी, शराब पीने, नशीली दवाओं के उपयोग और पंजाबी पुरुषों की आदतों से लेकर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स तक पर गाने बनाए थे. उन्होंने पहले ललकारे नाल, बाबा तेरा ननकाना, तलवार मैं कलगीधर दी जैसी कई हिट फ़िल्में दीं. चमकिला और अमरजोत के 1980 के एल्बम 'जीजा लाक मिनले' और 1981 के एल्बम 'हिक्क उठते सो जा वे' में भी कई हिट गाने थे.

गोली मारकर कर दी गई हत्या 
हालांकि, सिद्धूमासेवाला की तरह अमर सिंह चमकीला की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. जब उनकी हत्या हुई तो वो अपने करियर के पीक पर थे. हत्या के दिन चमकीला और उनकी पत्नी पंजाब के मेहसमपुर में एक कार से बाहर निकल रहे थे तब बाइक पर आए अज्ञात हमलावरों ने दिनदहाड़े कपल को बेरहमी से गोलियों से भून दिया था. चमकीला की मर्डर मिस्ट्री कभी सुलझ नहीं पाई थी. 1988 में सिर्फ 27 साल की उम्र में चमकीला की हत्या कर दी गई थी.