logo-image

इन फिल्मों ने दिखाई गजब की देशभक्ति, Independence Day पर आप भी देखें

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पहले हर घर तिरंगा लहरा रहा है. जिसकी तस्वीरें भी लगातार सामने आ रहीं हैं. वहीं, हमारे सिनेमा जगत ने भी तरह-तरह से देशभक्ति को पर्दे पर दिखाया है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 14 Aug 2022, 10:16 PM

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पहले हर घर तिरंगा लहरा रहा है. जिसकी तस्वीरें भी लगातार सामने आ रहीं हैं. हर कोई अपने-अपने तरह से देशभक्ति दिखा रहा है. वहीं, हमारे सिनेमा जगत ने भी तरह-तरह से देशभक्ति को पर्दे पर दिखाया है. जिसमें कभी तो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom fighters) को चरित्र पेश किया गया, तो कभी एक देशवासी की देशभक्ति (Patriotism) दिखाई गई. ऐसे में आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए. तो चलिए शुरू करते हैं-

रॉकेट्री : द नाम्बी इफेक्ट
हाल ही में रिलीज हुई आर माधवन (R Madhavan) ने इसरो के पू्र्व वैज्ञानिक नाम्बी नारायणन की कहानी (Rocketry : The Nambi Effect) को पर्दे पर उतारा है. जिसमें देखा जा सकता है कि उन्होंने देश को सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए क्या कुछ नहीं किया, जबकि बदले में उनके साथ कितनी नाइंसाफी हुई. एक्टर की इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया गया. 

शेरशाह
साल 2021 में ये फिल्म 'शेरशाह' (Shershah) रिलीज हुई थी. जिसमें कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddharth Malhotra) ने अदा किया था. इस फिल्म में उन्होंने कैप्टन बत्रा के किरदार को जिंदा कर दिया था. उनकी एक्टिंग दर्शकों के दिलों को छू गई. जिसको देखने के बाद लोग अपने आंसू नहीं रोक पाए.

मणिकर्णिका 
कंगना रनौत अभिनीत फिल्म 'मणिकर्णिका' (Manikarnika) अंग्रेजों के खिलाफ तलवार उठाने वाली रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित है. इस फिल्म को दर्शकों की तरफ से खूब प्यार मिला. वहीं, झांसी की रानी के रोल में कंगना को पसंद किया गया. हालांकि, रानी लक्ष्मीबाई पर कई फिल्में बन चुकीं हैं. लेकिन आप इस फिल्म को भी देख सकते हैं. 

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह
आपने अजय देवगन (Ajay Devgan) और सुशांत सिंह की ये फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' (The Legend of Bhagat Singh) तो जरूर देखी होगी. लेकिन फिर भी हर बार ये फिल्म लोगों के मन में वही जोश, भावना भर देती है. जो इसे पहली बार देखने पर मन में आयी थी. इस फिल्म में अजय को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए दूसरे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 

मंगल पांडे
हालांकि, फिलहाल आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्मों का काफी विरोध किया जा रहा है. लेकिन एक्टर काफी समय से बेहतरीन फिल्में देते आए हैं. जिनमें से एक मंगल पांडे (Mangal Pandey) भी है. इसमें अमीषा पटेल और रानी मुखर्जी भी लीड रोल में थीं. फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला था. इस फिल्म को कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया गया था.