logo-image

इतनी मुश्किलों के बाद तैयार हुई 'The Kashmir Files', आखिरी दिन जारी हो गया फतवा

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) को रिलीज हुए पूरे तीन दिन बीत चुके हैं. लेकिन लोगों के पॉजीटिव रिस्पॉन्स आने कम नहीं हुए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के निर्माण का पूरा सफर काफी मुश्कलों भरा रहा.

Updated on: 14 Mar 2022, 12:35 PM

नई दिल्ली:

विवेक अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) को रिलीज हुए पूरे तीन दिन बीत चुके हैं. लेकिन लोगों के पॉजीटिव रिस्पॉन्स आने कम नहीं हुए हैं. यहां तक कि जो अब तक नहीं देख पाए हैं, उनमें इस फिल्म को देखने की बेचैनी है. वहीं, फिल्म देखकर सिनेमा हॉल से निकलने वाले लोगों की आंखों से आंसू डबडबाते दिख रहे हैं. जबकि कुछ लोग विवेक अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) समेत फिल्म के हर किरदार का धन्यवाद जता रहे हैं कि उन्होंने उनके दर्द को पर्दे पर उतारने की कोशिश की. लेकिन आपको बता दें कि आप जो कुछ घंटे की फिल्म पर्दे पर देख रहे हैं, उसका निर्माण आसान नहीं था. इस बीच पूरे क्रू को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और डटे रहे. यहां तक कि विवेक को धमकियां मिलने के साथ-साथ उनके खिलाफ फतवा तक जारी हो गया. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vivek Ranjan Agnihotri (@vivekagnihotri)

बता दें कि इस बारे में फिल्म के निर्देशन विवेक अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) ने बताई. यही नहीं, उन्होंने इस फिल्म के पीछे की प्रेरणा के बारे में भी बताया. विवेक बताते हैं कि एक बार अमेरिका के ह्युस्टन में उनकी मुलाकात कश्मीरी पंडित समुदाय के सुरेंद्र कौल से हुई. उस दौरान उनका दर्द फूट पड़ा. उस शख्स ने कहा कि क्या कभी इस समुदाय का दर्द लोगों तक पहुंच पाएगा? यही वो सवाल था, जिसने विवेक को अंदर तक झग्झोर कर रख दिया. फिर क्या था विवेक ने कश्मीरी पंडितों के दर्द पर फिल्म बनाने की ठान ली. उन्होंने फिल्म को लेकर जब अपनी पत्नी पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) से राय ली. तो उन्होंने कहा कि अगर जवान अपनी बहादुरी दिखाकर देश की रक्षा कर सकते हैं, तो हम अपनी कला से देश के हित में कुछ क्यों नहीं कर सकते. बस इसी के बाद फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) पर काम शुरू हो गया. इसके अलावा विवेक ने बताया कि फिल्म के निर्माण में पूरे 4 साल लगे. जिसमें 2 साल कोरोना के चलते शूटिंग न होने की वजह से बीत गए.

उन्होंने (Vivek Ranjan Agnihotri) बताया कि शूटिंग के लिए जब वो कश्मीर पहुंचे, तो उनके सामने एक और मुसीबत खड़ी थी. क्योंकि वहां की डल झील जमी हुई थी. ऐसे में काफी मुश्किल से फिल्म के सीन की शूटिंग हो सकी. वहीं इस बीच फिल्म के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन उनके लिए और मुश्किलें खड़ा कर रहा था. उनका कहना है कि फिल्म रिलीज होने के बाद लोगों के रिएक्शन देखकर शूटिंग की सारी थकान मिट गई है और सुकून मिल रहा है. फिल्म को देख लोगों की भावनाएं बाहर आ जा रही है. उनकी आंखों से आंसू छलक पड़ रहे हैं. 

विवेक (Vivek Ranjan Agnihotri) ने आगे ये भी बताया कि जैसे-तैसे वे फिल्म के आखिरी सीन्स तक पहुंचे थे. लेकिन यहां भी उनकी राह आसान नहीं थी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म की शूटिंग के आखिरी दिन विवेक अग्निहोत्री और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) के खिलाफ फतवा जारी हो गया. जिसने उनकी मुश्किल और बढ़ा दी. हालांकि, उन्होंने अपनी इस फिल्म को पूरा किया. जो आखिरकार दर्शकों के दिलों को छू रही है.