logo-image

Pankaj Udhas Death: पंकज उधास के वो 10 मशहूर गाने, जो आज भी करते हैं लोगों के दिलों पर राज

दिग्गज ग़ज़ल गायक पंकज उधास का निधन हो गया है. पद्म श्री प्राप्तकर्ता ने 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. आइए जानते हैं उनके सबसे मशहूर गानों के बारे में...

Updated on: 26 Feb 2024, 05:19 PM

नई दिल्ली:

दिग्गज ग़ज़ल गायक पंकज उधास का निधन हो गया है. पद्म श्री गायक पंकज उधास ने 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. इस खबर से पूरी सिंगिंग इंडस्ट्री में शोक की लहर है. पंकज उधास एक भारतीय गज़ल गायक थे. उनका जन्म 17 मई 1951 को भारत के गुजरात के जेतपुर में हुआ था. उन्होंने 1980 में ग़ज़ल एल्बम 'आहट' से शुरुआत की और तब से 40 से अधिक एल्बम रिकॉर्ड कर चुके थे. उधास को उनकी मधुर आवाज़ और गज़ल गायन के लिए जाना जाता है. गायन में भावना. उन्हें 2006 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया. पंकज उधास ने अपने जीवन में कई प्यारे गानों से लोगों के दिलों पर राज किया है, आइए जानते हैं कौन से हैं वो गाने...

1. चिट्ठी आई है (1986): यह गाना फिल्म "नाम" का हिस्सा था और इसे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका से पत्र प्राप्त करता है और उसके प्रति अपने प्यार का इजहार करता है.

2. कोई नज़र ना लगे (1980): यह गाना एल्बम "आहट" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका को बुरी नज़र से बचाने के लिए भगवान से प्रार्थना करता है.

3. मेरे ख्यालों में जो आए (1981): यह गाना एल्बम "मुकर्रार" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका के बारे में सोचता है और उसके प्रति अपने प्यार का इजहार करता है.

4. वो लडकी जब घर से निकली (1986): यह गाना फिल्म "सैलामी" का हिस्सा था और इसे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका को घर से निकलते हुए देखता है और उसके प्रति अपने प्यार का इजहार करता है.

5. ग़ुलामी (1984): यह गाना एल्बम "तारन्नम" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जो प्यार में पड़ने के बाद अपनी स्वतंत्रता खो देता है.

6. दिल जब से टूटा है (1986): यह गाना फिल्म "सैलामी" का हिस्सा था और इसे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने संगीतबद्ध किया था. यह एक प्रेमी के बारे में है जिसका दिल टूट गया है और वह अपने दर्द का इजहार करता है.

7. मैं तेरे इश्क़ में (1981): यह गाना एल्बम "मुकर्रार" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था। यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका के प्रति अपने प्यार का इजहार करता है।

8. तेरी यादें (1983): यह गाना एल्बम "मेहफिल" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था। यह एक प्रेमी के बारे में है जो अपनी प्रेमिका की यादों में खोया हुआ है।

9. हमने खामोशी से (1986): यह गाना फिल्म "नाम" का हिस्सा था और इसे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने संगीतबद्ध किया था। यह दो प्रेमियों के बारे में है जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं लेकिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ हैं।

10. ये जो मोहब्बत है (1981): यह गाना एल्बम "मुकर्रार" का हिस्सा था और इसे पंकज उदास ने खुद संगीतबद्ध किया था। यह प्यार की प्रकृति के बारे में एक गीत है।