logo-image

संगीत के जादूगर खय्याम को पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई

खय्याम के पार्थिव शरीर को जुहू में स्थित उनके आवास पर रखा गया है ताकि लोग उनका आखिरी दर्शन कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें

Updated on: 20 Aug 2019, 02:34 PM

नई दिल्ली:

खय्याम (Mohammed Zahur Khayyam) के नाम से मशहूर संगीत के जादूगर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संगीतकार मोहम्मद जाहिर हाशमी (Khayyam) का अंतिम संस्कार यहां मंगलवार शाम को पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. उनके एक सहयोगी ने इसकी जानकारी दी. खय्याम के पार्थिव शरीर को जुहू में स्थित उनके आवास पर रखा गया है ताकि लोग उनका आखिरी दर्शन कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें. खय्याम का निधन सोमवार देर रात को हुआ था. वह 92 वर्ष के थे. उनकी शवयात्रा शाम चार बजे जुहू में दक्षिणा पार्क सोसायटी में स्थित उनके घर से शुरू होकर फोर बंग्लोज कर्बिस्तान पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें- इस गंभीर बीमारी से ग्रसित थे अमिताभ बच्चन, लोगों को किया जागरूक

सहयोगी के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार शाम साढ़े चार बजे किया जाएगा और उन्हें गन सैल्यूट सहित पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी. खय्याम ने अपने 40 साल के करियर में 35 फिल्मों में संगीत दिया. कभी खुद हीरो बनना चाहते थे खय्याम लेकिन उनके घर वालों ने उन्हें संगीत सीखने की इजाजत दी.

यह भी पढ़ें- माही गिल ने किया खुलासा, कहा- हर समय खूबसूरत और सेक्सी दिखना...

उन्हें एस.डी नारंग की फिल्म ये है जिंदगी में बतौर एक्टर काम करने का मौका मिला, लेकिन इसके बाद खय्याम को कोई और फिल्म ऑफर नहीं हुई. खय्याम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट गीत दिए. अपने शानदार काम के लिए उन्हें कई सारे अवॉर्ड भी मिले हैं. उन्हें साल 2007 में संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड और साल साल 2011 में पद्म भूषण जैसे सम्मानों से नवाजा गया. कभी-कभी और उमराव जान के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड और उमराव जान के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला. बहुत कम लोगों को ये बात पता होगी कि साल 2007 में आई फिल्म यात्रा में खय्याम साहब का संगीत था. फिल्म में रेखा और नाना पाटेकर लीड रोल में थे.