logo-image

Manoj Kumar Birthday: देशभक्ति और रोमांस के हीरो रहे हैं मनोज कुमार, ये रहीं उनकी 5 बेस्ट फिल्में

मनोज कुमार ने अपने करियर में कई सुपरहिट देशभक्ति फिल्में दी हैं. इन फिल्मों के बाद पब्लिक उन्हें भरत कुमार कहकर बुलाने लगी थी.

Updated on: 24 Jul 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Manoj Kumar Birthday: हिंदी सिनेमा के लीजेंड्री एक्टर मनोज कुमार का आज 24 जुलाई को जन्मदिन है. आज मनोज कुमार पूरे 86 साल के हो गए हैं. फिल्मी दुनिया में एक्टर को भारत कुमार के नाम से जाना जाता है. वो एक एक्टर के अलावा, फिल्म राइटर, डायरेक्टर और गीतकार भी रहे हैं. मनोज कुमार ने अपने करियर में कई बेहतरीन और शानदार फिल्में दी हैं. एक जमाने में उनके नाम का सिस्का चलता था. आज भी मनोज कुमार पर फिल्माए गए देशभक्ती गाने सबकी जुबान पर हैं. 

मनोज कुमार ने अपने करियर में कई सुपरहिट देशभक्ति फिल्में दी हैं. इन फिल्मों के बाद पब्लिक उन्हें भरत कुमार कहकर बुलाने लगी थी. वो न सिर्फ एक सच्चे देशभक्त के तौर पर लोगों के फेवरेट थे बल्कि कलाकार के रूप में भी लोग उनकी एक्टिंग और डायलॉग डिलीवरी के दीवाने थे. जन्मदिन के मौके पर हम आपको मनोज कुमार की 5 बेस्ट परफॉर्मेंस बता रहे हैं.

साल 1981 में आई फिल्म 'क्रांति' को मनोज कुमार ने खुद डायरेक्ट किया था. एक्टर ने फिल्म में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. मनोज कुमार के अलावा फिल्म में शशि कपूर और हेमा मालिनी भी अहम रोल में थे. फिल्म के गाने भी सुपरहिट रहे थे. 

'पत्थर के सनम' में मनोज कुमार ने अपने दमदार अभिनय से सबका दिल जीत लिया था. उनके अपोजिट एक्ट्रेस वहीदा रहमान और मुमताज नजर आई थीं. फिल्म में कॉमिक एक्टर महमूद भी अहम रोल में थे. फिल्म का टाइटल सॉन्ग ब्लॉकब्सटर हिट रहा था. 

1970 में रिलीज हुई पूरब और पश्चिम मनोज कुमार की सबसे पॉपुलर फिल्म रही है. इसका निर्देशन भी एक्टर ने खुद किया था. लीड स्टार्स में मनोज कुमार, सायरा बानो, प्राण और अशोक कुमार थे. मनोज कुमार ने फिल्म में एक फ्रीडम फाइटर के बेटे की भूमिका निभाई थी. फिल्म के देशभक्ती गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं. 

मनोज कुमार की 'उपकार' 1967 में रिलीज हुई थी. उपकार को भी मनोज कुमार की बेस्ट परफॉर्मेंस में गिना जाता है. फिल्म में दिग्गज एक्टर प्राण और आशा पारेख अहम रोल में थे. इसी फिल्म में एक्टर ने 'भारत' नाम का किरदार निभाया था जो अमर हो गया था. मनोज कुमार 'उपकार' के डायरेक्टर भी थे. 

मनोज कुमार की 'नील कमल' उनकी हिट फिल्मों में शामिल है. इस फिल्म की कहानी और गाने सुन लोग झूम उठे थे. फिल्म में मनोज कुमार के अलावा राजकुमार, वहीदा रहमान अहम रोल में थे. इस रोमांटिक फिल्म में मनोज कुमार की मासूमियत और चार्मिंग पर्सनैलिटी पर लड़कियां मर-मिटी थीं.