logo-image

Happy Birthday Zakir Khan: 'हम्म, अच्छा, ठीक है' से स्टैंड-अप कॉमेडी में 'सख्त लौंडे' ने मचा दी क्रांति

जाकिर खान के लिए सबकुछ कभी भी आसान नहीं था, फिर भी वह शोहरत हासिल कर अपने सफर में आगे बढ़ते रहे, आज उनके जन्मदिन पर आइए एक नजर डालते हैं जाकिर खान की जिंदगी पर.

Updated on: 20 Aug 2023, 10:32 AM

नई दिल्ली:

एक नाम जो इंडिया के हर युवा के लिए कॉमेडी की गूंज है, ज़ाकिर खान इंडियन स्टैंड-अप कॉमेडी के क्रांतिकारी है. साल 2012 में कॉमेडी सेंट्रल का "इंडियाज़ बेस्ट कॉमेडियन" जीतने के बाद वह स्टारडम में आ गए और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. खान को उनकी गहरी कविता, खुश करने वाले कमेंट्स और इमोशन के साथ कॉमेडी के लिए भी जाना जाता है. हालांकि ज़ाकिर खान के लिए सब कुछ कभी भी आसान नहीं रहा, फिर भी वह फेम हासिल करने की अपनी जर्नी में लगातार लगे रहे.

जाकिर ने शुरुआती दिनों में स्ट्रगल किया

20 अगस्त 1987 को इंदौर में शास्त्रीय संगीतकारों के परिवार में जन्मे जाकिर खान सारंगी वादक 'उस्ताद मोइनुद्दीन खान' के पोते हैं. उनके पास सितार में डिप्लोमा है. बेहद साधारण पारिवारिक से आने वाले खान हमेशा अपनी जड़ों के प्रति सच्चे रहे और यह बात आज उनके कॉमेडी स्केच और कविता में भी देखी जा सकती है.

जाकिर खान का एजुकेशन

जाकिर खान ने इंदौर के सेंट पॉल हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की, फिर उन्होंने अपनी पारिवारिक परंपरा जारी रखा और सितार सीखा. जब वह कमर्शियल में स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे तब उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया. ज़ाकिर खान ने कई बार कहा है कि अगर वह कॉमेडियन नहीं होते तो एक म्यूजिक टीजर बनते.


इसके तुरंत बाद कॉमेडियन रेडियो में काम करने के लिए दिल्ली चले गए.  ज़ाकिर खान ने 2012 में प्रसिद्धि हासिल की, जब उन्होंने कॉमेडी सेंट्रल का "इंडियाज़ बेस्ट कॉमेडियन" जीता और देश में स्टैंड-अप सीन का चेहरा बन गए. दैनिक जीवन में उनकी पंचलाइनों का उपयोग करने वाले लोगों के बीच खान ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया. उन्होंने "चाचा विधायक हैं हमारे" जैसे शो और "हक से सिंगल" और "काक्षा ग्यारवी" जैसे कॉमेडी स्पेशल शो करना शुरू किया.

यूट्यूब और सोशल मीडिया

जाकिर खान के यूट्यूब चैनल पर 7.5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं और उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर 5.4 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. वह अपने यूट्यूब चैनल पर "फर्जी मुशायरा" नाम से एक सीरीज चलाते हैं, जहां मशहूर हस्तियों को कविता और कॉमेडी स्केच में व्यस्त देखा जा सकता है. वह अक्सर विभिन्न प्रसिद्ध हस्तियों के साथ इंटरव्यू वीडियो पोस्ट करते हैं. उनके कॉमेडी सेट नए जमाने के दर्शकों के लिए बहुत रिलेवेंट हैं.

35 मिलियन व्यूज के साथ "लाइफ में चाहिए इज्जत

ज़ाकिर खान का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो उनका एआईबी दिवस रूटीन है जिसका टाइटल "व्हेन आई मेट ए डेल्ही गर्ल" है, जिसे वर्तमान में 78 मिलियन से अधिक बार देखा गया है. उनके अन्य प्रसिद्ध वीडियो हैं, 35 मिलियन व्यूज के साथ "लाइफ में चाहिए इज्जत", 21 मिलियन व्यूज के साथ "बहुत पिगले हैं", 19 मिलियन व्यूज के साथ "तुम हुस्न परी" और 17 मिलियन व्यूज के साथ "भाई तुम्हारा सुपरमैन", बस नाम बताएं कुछ.

ज़ाकिर खान के वीडियो नए युग के रिश्तों पर आधारित हैं

ज़ाकिर खान के वीडियो नए युग के रिश्तों पर आधारित हैं और युवा दर्शकों के लिए बहुत प्रासंगिक हैं. उनके रूपरेखा उन मुद्दों को लक्षित करते हैं जिन्हें लोग प्रतिदिन अनुभव करते हैं. उनके "सख्त लौंडा" और "यहां में पिघल गया" जैसे पंचलाइनों ने लोकप्रियता हासिल की है और अक्सर उनके फैंस इसका प्रयोग करते हैं.

क्या विवादों में भी रहे जाकिर खान?

जाकिर खान अपनी जड़ों से जुड़े हुए इंसान हैं. वह विवादों से दूर रहे हैं और हमेशा उनके प्रशंसकों द्वारा पसंद किए गए हैं. एक इंटरव्यू में ज़ाकिर खान ने कहा कि वह "शून्य स्ट्रगलर व्यक्ति है"