logo-image

Happy Birthday Rajkumar Rao: कास्टिंग डायरेक्टर्स के चक्कर काटने के बाद मिला छोटा सा रोल, फिर बने दमदार एक्टर

बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड एक्टर्स में से एक राजकुमार राव 31 अगस्त को अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. राजकुमार राव ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी हैं, आज उनके जन्मदिन पर हम जानेंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकही बातें.

Updated on: 31 Aug 2023, 10:06 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड एक्टर्स में से एक राजकुमार राव 31 अगस्त को अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. राजकुमार राव ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी हैं, आज उनके जन्मदिन पर हम जानेंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकही बातें. राजकुमार राव का पूरा नाम राजकुमार यादव है.  उन्होंने साल 2010 में फिल्म लव सेक्स और धोखा से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और 2013 में ड्रामा फिल्म काई पो चे से सफलता हासिल की. फिल्म काई पो चे के लिए एक्टर को बेस्ट को-एक्टर फिल्मफेयर दिया गया.

एक लोअर मीडल क्लास फैमिली में पैदा हुए एक्टर

राजकुमार राव का जन्म भारत के गुड़गांव के एक लोअर मीडल क्लास परिवार में हुआ.  उन्होंने अपनी स्कूली पढाई गुड़गांव में पूरी की और दिल्ली विश्वविद्यालय से आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया. वह दिल्ली में क्षितिज रिपर्टरी और एसआरसी के साथ एक साथ थिएटर कर रहे थे. साल 2008 में, राजकुमार ने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और मुंबई चले आए. 

फिल्म लव सेक्स और धोखा में मिला एक्टर को पहला ब्रेक

एफटीआईआई से ग्रेजुएशन करने के बाद, राजकुमार ने अगला साल स्टूडियो का दौरा करने और कास्टिंग निर्देशकों से मिलने में बिताया. स्ट्रगल का ये दौर तब खत्म हुआ जब एक्टर को साल 2010 में, बड़ा ब्रेक मिला. जब उन्हें लव सेक्स और धोखा में कास्ट किया गया.फिल्म में उन्हें दिबाकर बनर्जी नाम का किरदार दिया गया था, जो नए लोगों की तलाश करता था.

फिल्म रागिनी एमएमएस में कमाल की एक्टिंग की

साल 2010 में ही राजकुमार राव को बॉलीवुड में लीड रोल रण से मिला. इस फिल्म में उन्होने न्यूज एंकर का किरदार प्ले किया था. फिर साल 2011 में राजकुमार राव ने हॉरर फिल्म रागिनी एमएमएस में मुख्य भूमिका निभाकर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई.

फिल्म काई पो चे के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल का अवॉर्ड मिला

साल 2013 में सुशांत सिंह राजपूत के साथ राजकुमार राव काय पो चे फिल्म में देखा गया. यह फिल्म हिट रही, इस फिल्म के लिए राजकुमार राव को जी सिने अवॉर्ड की तरफ से बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए अवार्ड मिला. इसके बाद से राजकुमार राव के लाइफ में फिल्मों की लाइन लग गई. उन्होंने फिल्म शाहिद में काम किया, जिसके लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड से बेस्ट एक्टर के लिए सम्मानित किया गया.

नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही उनकी 'गन्स एन गुलाल' 

राजकुमार राव ने अलीगढ़, बरेली की बर्फी, स्त्री, सिटीलाइट्स, ट्रैप्ड, न्यूटन, ओमेर्टा, लूडो, छलांग, द व्हाइट टाइगर जैसी फिल्म में काम किया. राजकुमार राव को फिलहाल गन्स एन गुलाल में देखा जा सकता है, जो नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है.