logo-image

Irrfan Khan Birth Anniversary:ऐसा था इरफान खान का फिल्मी सफर, यहा देखें एक्टर की टॉप मूवी लिस्ट

Irrfan Khan Birth Anniversory: इरफान खान का 2020 में कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया. उन्होंने भारतीय सिनेमा को कुछ सबसे पॉपुलर फिल्में दी हैं.

Updated on: 07 Jan 2024, 12:18 PM

New Delhi:

Irrfan Khan Birth Anniversory: इरफान खान को सिनेमा जगत में एक लीजेंड के रूप में हमेशा याद किया जाएगा. उन्होंने न केवल हिंदी सिनेमा में योगदान दिया बल्कि अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में भी अपने योगदान से भारत का नाम रोशन किया. कुछ सालों तक कैंसर से जूझने के बाद 2020 में इरफान का निधन हो गया था. भले ही एक्टर आज इस दुनिया में ना हों, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए वो आज भी अपने फैंस के दिलों में रहते हैं. आज, उनकी तीसरी पुण्यतिथि पर, हम 8 पॉपुलर फिल्मों में उनके बेस्ट परफॉर्मेंस को याद करते हैं.

यहां देखिए इरफान की 8 फिल्मों की लिस्ट जो आपको जरूर देखनी चाहिए:

मकबूल

मकबूल इरफान के लिए एक सफल फिल्म थी. यह फिल्म शेक्सपियर के मैकबेथ का रीमेक है और इसमें इरफान मुख्य भूमिका में हैं. अभिनेता ने अंडरवर्ल्ड डॉन के आदमी मकबूल की भूमिका निभाई, जिसे अपने मालिक की प्रेमिका निम्मी से प्यार हो जाता है. इरफान ने मकबूल के साथ सबसे जटिल परफॉर्मेंस में से एक प्रेजेंट किया. विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित इस फिल्म में तब्बू भी थीं.

लंचबॉक्स

इरफान ने द लंचबॉक्स में अपना यादगार प्रदर्शन दिया. रितेश बत्रा द्वारा निर्देशित, द लंचबॉक्स दो लोगों की कहानी है जो एक-दूसरे से मिले बिना ही प्यार में पड़ जाते हैं. मुंबई की मशहूर टिफिन सर्विस के जरिए दोनों के बीच रोमांस पनपता है. उनकी एक्टिंग आज भी हिंदी सिनेमा में बेस्ट और क्लासिक में से एक है.

पान सिंह तोमर

पान सिंह तोमर में इरफ़ान खान असल में एक शानदार हैं, यह राष्ट्रीय एथलीट की जीवनी है जो परिस्थितियों के कारण डकैत बन जाता है. एथलीट के जीवन पर बेस्ड इस जटिल भूमिका ने इरफान को उनके करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक दी. दर्शकों और आलोचकों दोनों ने परफॉर्मेंस की सराहना की. इरफान ने इसके लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता.

द नेमसेक

मीरा नायर की इस फिल्म ने मकबूल के बाद इरफान और तब्बू की हिट जोड़ी को एक बार फिर साथ ला दिया. झुम्पा लाहिड़ी की किताब पर बेस्ड, इरफ़ान और तब्बू पश्चिम बंगाल के पहली पीढ़ी के अप्रवासियों के परीक्षणों और कठिनाइयों को जीवंत करते हैं जो बेहतर भविष्य के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले जाते हैं. फिल्म उनके अमेरिकी मूल के बच्चों के साथ उनके संबंधों की कठिनाइयों को दर्शाती हैं.

हासिल

इस फिल्म में इरफान ने एक छात्र नेता की भूमिका निभाई थी जो छात्र राजनीति का घिनौना चेहरा दिखाती है. इस फिल्म में इरफान ने खलनायक की भूमिका निभाई थी और इसके लिए उन्हें नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था.

लाइफ इन ए मेट्रो

अनुराग बसु के इस उभरते युग के नाटक में इरफान कोंकणा सेन शर्मा के साथ नजर आए थे. फिल्म में उनकी एक्टिंग एकदम हटके थी.