logo-image

Banned Films: थियेटर में रिलीज नहीं हो पाईं ये 10 फिल्में, OTT पर हैं मौजूद

बैन और बायकॉट की बातें आपके लिए कोई नई नहीं हैं. कई बार फिल्म अपने कॉन्टेंट और कहानी की वजह से बैन कर दी जाती है और कभी-कभी किसी भी बात का मुद्दा बनाकर फिल्म को बायकॉट करने की मांग शुरू हो जाती है.

Updated on: 30 Mar 2023, 06:45 AM

नई दिल्ली:

बैन और बायकॉट की बातें आपके लिए कोई नई नहीं हैं. कई बार फिल्म अपने कॉन्टेंट और कहानी की वजह से बैन कर दी जाती है और कभी-कभी किसी भी बात का मुद्दा बनाकर फिल्म को बायकॉट करने की मांग शुरू हो जाती है. ऐसा हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म पठान के साथ हुआ था. फिल्म के एक गाने में दीपिका पादुकोण ने ऑरेंज कलर की बिकिनी पहनी थी. बस इस रंग पर बवाल हो गया. कुछ लोग इसे हिंदू धर्म से जोड़कर अपमान के तौर पर देखने लगे और फिल्म को बैन करने की मांग उठने लगी. हालांकि इस प्रापेगेंडा का कोई असर नहीं हुआ और फिल्म ने धुआंधार कमाई की. पठान ने तो थियेटर तक राह बना ली लेकिन बीते समय में कई ऐसी फिल्में रही हैं जिन्हें अपनी स्टोरी लाइन की वजह से विरोध झेलना पड़ा और वे कभी थियेटर नहीं पहुच पाईं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे जो कभी थियेटर का मुंह तो नहीं देख पाईं लेकिन इंटरनेट पर मौजूद हैं और इन्हें काफी पसंद भी किया गया.

1- Unfreedom: राज अमित कुमार की यह फिल्म थियेटर में रिलीज होने से इसलिए रोक दी गई थी क्योंकि इसमें एक लेस्बियन जोड़े की कहानी दिखाई गई थी और टेररिस्ट एंगल भी था. आप इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

2- Angry Indian Goddesses: बताया जाता है कि इस फिल्म से सरकार को आपत्ति थी. उन्हें ऐसा लग रहा था कि फिल्म में देवियों और पुरुषों को सही तरीके से नहीं दिखाया गया था. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है.

3- Gandu: सेंसर बोर्ड को फिल्म का नाम अच्छा नहीं लगा. साथ ही फिल्म में इस्तेमाल हुई भाषा भी काफी हार्ष थी. इसलिए फिल्म कभी थियेटर नहीं पहुंच पाई. इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

4- Fire: यह फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी. उस वक्त तक भारत में होमोसेक्सुएलिटी पर इतना खुलेआम चर्चा नहीं हुआ करती थी. इस वजह से फिल्म को भी थियेटर नसीब नहीं हुआ.

5- Water: इस फिल्म में एक विधवा  की कहानी दिखाई गई है. महिला जिसे समाज में बहुत बेइज्जती झेलनी पड़ती है लेकिन उसकी जिंदगी में दोबारा उम्मीद जगती है जब उसे प्यार होता है. इस फिल्म को लेकर कुछ संगठनों को इतनी आपत्ति थी कि शूटिंग भी बनारस में नहीं हो पाई थी. यह फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध है.

6- Kissa Kursi Ka: इस फिल्म को इसलिए बैन कर दिया गया था क्योंकि इसमें इंदिरा गांधी और संजय गांधी की जिंदगी दिखाई गई थी. यह फिल्म 1978 में इमरजेंसी के वक्त रिलीज होनी थी. इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

7- LOEV: गे कपल की ये लव स्टोरी भी इंटरनेट पर सिमट कर ही रह गई. इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

8- Inshallah Football: इस फिल्म में एक कश्मीरी लड़के की कहानी दिखाई गई थी. ऐसा लड़का जिसे केवल इस बात की वजह से इंटरनेशनल फुटबॉल ट्रेनिंग नहीं मिलती क्योंकि उसके पिता भारतीय मिलिट्री के नौकर थे. यह फिल्म यूट्यूब पर अवेलेबल है.

9- Parzania: इस फिल्म में गुजरात दंगों के दौरान परिवार से बिछड़ गए एक बच्चे की कहानी थी. फिल्म सेंसर बोर्ड को ठीक नहीं लगी और इसे बैन कर दिया गया. इस फिल्म को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

10- Black Friday: इस फिल्म की कहानी 1995 ब्लास्ट पर आधारित थी. यह थियेटर में रिलीज नहीं हो पाई लेकिन इसे आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.