logo-image

Oscars 2024 Nominations: 'बार्बी' और 'ओपेनहाइमर' मचा सकती है ऑस्कर में धमाल, जानिए कब और कहां देख सकते हैं इवेंट

ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म जगत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड है. इस अवॉर्ड का फिल्म से जुड़े सितारें बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं. इस साल 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स की अनाउंमेंट की जाएगी, इसके लिए नॉमिनेशन लिस्ट मंगलवार को जारी होगी.

Updated on: 23 Jan 2024, 05:16 PM

New Delhi:

ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म जगत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड है. इस अवॉर्ड का फिल्म से जुड़े सितारें बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं. इस साल 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स की अनाउंमेंट की जाएगी, इसके लिए नॉमिनेशन लिस्ट मंगलवार को जारी होगी, वहीं अगर इस साल के गोल्डन ग्लोब्स या क्रिटिक्स. अगर हम च्वाइस अवार्ड्स पर नजर डालें तो ग्रेटा गेरविग की बार्बी, क्रिस्टोफर नोलन की ओपेनहाइमर और मार्टिन स्कोर्सेसे की किलर्स ऑफ द फ्लावर मून को सबसे ज्यादा नामांकन मिले हैं. ऐसे में ऑस्कर नॉमिनेशन में भी इन फिल्मों का दबदबा रहने की संभावना है, आइए यहां जानते हैं कि भारत में ऑस्कर 2024 नॉमिनेशन कहां देख सकते हैं और ऑस्कर समारोह कब होगा.

ऑस्कर 2024 नामांकन मंगलवार, 23 जनवरी को सुबह 8:30 बजे लॉस एंजिल्स में अकादमी के सैमुअल गोल्डविन थिएटर से लाइव जारी किया गया है. भारत में नामांकन की लाइव घोषणा भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे के आसपास शुरू होगी. ऑस्कर 2024 नामांकन की घोषणा ऑस्कर.कॉम, ऑस्कर.ओआरजी और अकादमी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव देखी जा सकती है. आपको बता दें कि हर कैटेगरी के लिए नॉमिनीज की लाइव घोषणा की जाती है.

बता दें कि इस साल अभिनेता ज़ाज़ी बीट्ज़ और जैक क्वैड 23 श्रेणियों में से प्रत्येक में नामांकित व्यक्तियों का खुलासा करेंगे. पिछले साल रिज़ अहमद और एलीसन विलियम्स ने यह जिम्मेदारी संभाली थी. 96वें अकादमी पुरस्कार या ऑस्कर 2024 पुरस्कार समारोह रविवार, 10 मार्च को आयोजित किया जाएगा. एक बार फिर अमेरिकी टेलीविजन होस्ट और कॉमेडियन जिमी किमेल द्वारा आयोजित, पुरस्कार अमेरिका में शाम 7 बजे (भारत में सोमवार सुबह लगभग 5.30 बजे) आयोजित किए जाएंगे.

बार्बी और ओपेनहाइमर ने पिछले साल वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर अपना दबदबा बनाया था, वहीं पुअर थिंग्स, द होल्डओवर्स और किलर्स ऑफ द फ्लावर मून को भी कई श्रेणियों में ऑस्कर के लिए नामांकित किए जाने की उम्मीद है. इनके अलावा एनाटॉमी ऑफ ए फॉल, मेस्ट्रो, द जोन ऑफ इंटरेस्ट, पास्ट लाइव्स और अमेरिकन फिक्शन को भी नॉमिनेशन मिल सकता है. अभिनय में सिलियन मर्फी, एम्मा स्टोन, रॉबर्ट डाउनी जूनियर और डी'वेन जॉय रैंडोल्फ को नामांकन मिलने की उम्मीद है.