logo-image

Karnataka Election: BJP के स्टार प्रचारकों की सूची से क्यों गायब है तेजस्वी सूर्या?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की वक्त नजदीक आ रहा है. यही वजह है कि प्रत्याशियों का वोट मांगने का काम भी तेज हो गया है.

Updated on: 20 Apr 2023, 05:04 PM

highlights

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों का तेज हुआ प्रचार
  • बीजेपी की स्टार प्रचार की सूची से गायब तेजस्वी सूर्या
  • तेजस्वी को जगह ना देने पर कांग्रेस ने कसा बीजेपी पर तंज

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर

New Delhi:

Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की वक्त नजदीक आ रहा है. यही वजह है कि प्रत्याशियों का वोट मांगने का काम भी तेज हो गया है. उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक दलों के दिग्गज भी चुनावी मैदान में हैं. वे सड़कों पर सभाओं में अपने कैंडिडेट्स के लिए वोट बंटोरने में जुट गए हैं. पार्टियों की ओर से बकायदा अपने स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की जा रही है ताकि वे स्टार प्रचारक मैदान में उतरक प्रत्याशियों को मजबूत आधार दे सके हैं. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. 40 लोगों की इस लिस्ट में एक नाम को ना होने से हर तरफ चर्चाएं हो रही है.

राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर हैं कि आखिर बीजेपी ने स्टार कैंपेनर्स की लिस्ट में से युवा नेता तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) को क्यों जगह नहीं दी है. तेजस्वी के बीजेपी की सूची में शामिल ना होने पर भी कई सवाल हो रहे हैं. यही नहीं विपक्षी दलों ने तो इसको लेकर बीजेपी पर तंज तक कस डाला है. आइए जानते हैं पूरा मामला. 

कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए 10 मई को मतदान होना है. जबकि इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. लिहाजा राजनीतिक दलों की ओर से कमर कस ली गई है. पार्टियां अपने स्टार प्रचारकों के माध्यम से दावे और वादे करने में भी जुट गई है. बीजेपी ने 40 स्टार प्रचारकों की जो लिस्ट जारी की है उसमें से तेजस्वी सूर्या को शामिल नहीं किया है. बता दें कि तेजस्वी सूर्या 2019 लोकसभा चुनाव में बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं. वे बीजेपी के कद्दावर नेता अनंत कुमार के निधन के बाद इस सीट पर 28 वर्ष की उम्र में चुनाव जीतकर सांसद बने. 

यह भी पढ़ें -  Karnataka Elections:10 गांव चुनाव का करेंगे बहिष्कार या दबाएंगे नोटा का बटन, जानें वजह

इस वजह से तेजस्वी सूर्या को नहीं दी गई जगह
भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार कैंपेनर्स की लिस्ट में तेजस्वी सूर्या को शामिल ना करने के पीछे बड़ी वजह है कि उनका पिछला विवाद. दरअसल कुछ दिन पहले तेजस्वी सूर्या ने एक विमान का इमरजेंसी गेट खोल दिया था. ये खबर कुछ दिनों बाद भले ही बाहर आई हो, लेकिन इसको लेकर बीजेपी काफी किरकिरी हुई थी. 

हालांकि उस दौरान बीजेपी का बड़ा एक्शन तो तेजस्वी के खिलाफ देखने नहीं मिला था, लेकिन कर्नाटक चुनाव में इसका असर दिखाई दे रहा है. चुनाव के स्टार प्रचारकों में से तेजस्वी सूर्या को जगह नहीं दी गई है. खास बात यह है कि तेजस्वी के साथ-साथ उनके साथियों को भी बीजेपी ने इस सूची से दूर ही रखा है. 

कांग्रेस ने ली बीजेपी की चुटकी
तेजस्वी को प्रचारकों की सूची में जगह ना दिए जाने के चलते बीजेपी ने विरोधियों के निशाने पर भी है. कांग्रेस ने बीजेपी की इस मामले में चुटकी भी ली है. कांग्रेस ने तंज कसते हुए कहा कि, पार्टी को उनकी कोई फिक्र नहीं है. 

वहीं बीजेपी नेताओं का कहना है कि ऐसा नहीं है कि तेजस्वी को स्टार प्रचारकों की सूची में जगह नहीं मिली है तो कर्नाटक चुनाव के दौरान उन्हें देखा या सुना नहीं जा सकेगा. वे प्रचार करते दिखाई भी देंगे और सुनाई भी देंगे.