logo-image

Election 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान: भाजपा की तीनों राज्यों में जबरदस्त जीत का ये था मास्टर कार्ड

पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि, 'मैं देश की नारी शक्ति का अभिनंदन करूंगा. देश की नारी शक्ति ये ठानकर निकली है कि वो भाजपा का परचम लहराएगी.'

Updated on: 04 Dec 2023, 10:09 PM

नई दिल्ली:

भाजपा ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में प्रचंड बहुमत के साथ जबरदस्त जीत दर्ज कराई है. पार्टी ने राजस्थान की 199 में से 115, मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 163 और छत्तीसगढ़ की 90 में से 54 सीटें पर फतह हासिल की है. इस सियासी मुकाबले की सबसे बड़ी कामयाबी भाजपा के लिए ये रही कि, इन तीनों ही राज्यों में पार्टी का वोट शेयर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ा है. हालांकि राजनीतिक एक्सपर्ट्स की मानें तो इन तीनों राज्यों में भाजपा की जीत के पीछे सबसे अहम वजह प्रदेश की महिलाएं रहीं. यहां तक कि जबरदस्त जीत के बाद पीएम मोदी ने भी पूरा श्रेय महिलाओं को ही दिया था. 

वादे पूरे करेगी भाजपा

पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि, 'मैं देश की नारी शक्ति का अभिनंदन करूंगा. देश की नारी शक्ति ये ठानकर निकली है कि वो भाजपा का परचम लहराएगी.' पीएम मोदी ने कहा कि, भाजपा के विकास मॉडल का मुख्य आधार ही नारी शक्ति का विकास है. लिहाजा इन चुनावों में भाजपा की जीत के पीछे महिलाओं, बहनों-बेटियों का खूब सारा आशीर्वाद था. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गारंटी देते हुए कहा कि, महिलाएं-बहन-बेटियों से किए गए वादे भाजपा द्वारा पूरे किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी, बोलीं- हमें कोई जानकारी नहीं

यूं भाजपा ने महिलाओं को किया टारगेट?

सर्वोपरि तीनों राज्यों में पार्टी ने महिलाओं के वोट को टारगेट करते हुए तमाम योजनाएं बनाई. खासतौर पर मध्य प्रदेश में इसी साल 'लाडली बहना योजना' की शुरुआत की, जिसके तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाते हैं. वहीं चुनाव से ठीक पहले इसे बढ़ाकर 1,250 रुपये करने का वादा भी किया गया था. इसी के साथ तीनों राज्यों में महिला वोटरों को साधते हुए, भाजपा द्वारा 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने, लड़कियों की फ्री पढ़ाई समेत तमाम योजनाएं लाई. वहीं राजस्थान में भाजपा ने महिला सुरक्षा का मुद्दा भी उजागर किया. पार्टी का दावा था कि अगर एक बार फिर राज्य में भाजपा को सरकार बनाने का मौका मिला तो, हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क और एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: मिजोरम में ZPM को 27 सीटें, पूर्ण बहुमत पाने के बाद क्या बोले CM पद के दावेदार लालदुहोमा