logo-image

दिल्ली चुनाव 2020 : वजीरपुर सीट से AAP के राजेश गुप्ता जीते, BJP के महेंद्र नागपाल हारे

वजीरपुर सीट से बीजेपी ने महेंद्र नागपाल, कांग्रेस ने हरि किशन जिंदल और आम आदमी पार्टी ने राजेश गुप्ता को मैदान में उतारा था, 163100 मतदाता इस विधानसभा में हैं. वजीरपुर में 60.30 प्रतिशत मतदान हुआ है.

Updated on: 11 Feb 2020, 06:13 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : वजीरपुर सीट से AAP के राजेश गुप्ता को जीत मिली. BJP के महेंद्र नागपाल को हार का सामना करना पड़ा. 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. यह इलाका दिल्ली के उत्तरी-पश्चिमी जिले में आता है. साथ ही यह क्षेत्र दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आता है. यहां पर पहली बार 1993 में विधानसभा चुनाव कराया गया. तब यहां कांग्रेस के दीपचंद बंधु ने बीजेपी के मांगेराम गर्ग को हराया और विधायक बने. कांग्रेस ने इस सीट पर तीन बार जीत हासिल की है.

वजीरपुर सीट से बीजेपी ने महेंद्र नागपाल, कांग्रेस ने हरि किशन जिंदल और आम आदमी पार्टी ने राजेश गुप्ता को मैदान में उतारा था. 163100 मतदाता इस विधानसभा में हैं. वजीरपुर में 60.30 प्रतिशत मतदान हुआ है.

जबकि बीजेपी दो बार यहां से जीत चुकी है. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के राजेश गुप्ता इस सीट से विधायक हैं. यह विधानसभा इंडस्ट्रीयल इलाका होने के साथ ही स्टील की फैक्ट्रियों के लिए मशहूर है. वजीरपुर इंडस्ट्रीयल एरिया में करीब 2000 यूनिट हैं. 60 के दशक में इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की गई थी.

लाइव अपडेट

  • वजीरपुर सीट से AAP के राजेश गुप्ता जीते, BJP के महेंद्र नागपाल हारे. 
  • आम आदमी पार्टी के राजेश गुप्ता आगे चल रहे हैं.
  • सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है.
  • 8 बजे से शुरू होगी मतगणना.