logo-image
लोकसभा चुनाव

Telangana Election 2023: तेलंगाना में तय है बीजेपी की जीत! जानें क्यों खेमे में खुशी का माहौल

Telangana Election 2023: तेलंगाना विधानसभा की 40 सीटों के लिए 30 नवंबर को होगा मतदान, 28 नवंबर की शाम को थम जाएगा प्रचार का शोर, बीजेपी की जीत के हैं इस बार ज्यादा चांस, जानें क्या है वजह

Updated on: 28 Nov 2023, 11:40 AM

highlights

  • तेलंगाना में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर
  • 40 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर को होगा मतदान
  • 2290 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में होगा कैद

New Delhi:

Telangana Election 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी कमर कसी हुई है. प्रचार का आज यानी 28 नवंबर अंतिम दिन है. ऐसे में सभी दल अपने-अपने स्तर पर पूरी ताकत झोंक देंगे. शाम 6 बजे प्रचार का शोर थम जाएगा. इसके बाद लागू होगा 'साइलेंस पीरियड ऑफ 48 ऑवर्स' यानी इस दौरान प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर ही प्रचार कर सकेंगे. इस दौरान किसी भी तरह का पोस्टर या ऑडियो-विजुअल प्रचार नहीं होगा. 48 घंटे बाद यानी 30 नवंबर को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. 

40 विधानसभा सीटों के लिए प्रदेश की जनता अपने-अपने वोट का इस्तेमाल करेगी. 2290 उम्मीदवार इस बार चुनावी मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला ईवीएम में शाम 6 बजे कैद हो जाएगा.  

वहीं 3 दिसंबर को नतीजों में ये साफ हो जाएगा कि इस बार तेलंगाना विधानसभा पर किसका राज होगा. वैसे आंकड़ों और ट्रेंड की बात करें तो बीजेपी के लिए इस बार अच्छे समीकरण बन रहे हैं. यही वजह है कि बीजेपी खेमे में खुशी का माहौल है.  

यह भी पढ़ें - Telangana Election 2023: तेलंगाना में गरजे पीए मोदी, केसीआर को बताया 'फार्म हाउस सीएम'

क्यों बीजेपी के लिए इस चुनाव में जीत के ज्यादा चांस?
भारतीय जनता पार्टी का खेमा इन दिनों खुश है क्योंकि इस बार पार्टी के सत्ता पर काबिज होने के चांस ज्यादा हैं. दरअसल तेलंगाना के विधानसभा पर कब्जे का रास्ता ग्रेटर हैदराबाद से होकर गुजरता है. लिहाजा ग्रेटर हैदराबाद को जिसने साध लिया वो चुनाव का किंग बन जाता है. वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां की कुल 40 में से 24 सीट आती हैं, ऐसे में इन 24 सीट में से जिस दल ने ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाया उसके जीत का चांस भी उतना ही बढ़ जाता है.

बीते चुनाव में BRS ने शानदार जीत अर्जित की थी. 24 में से 15 सीट बीआरएस के खाते में आई थी, जबकि 7 सीट पर ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने कब्जा जमाया, कांग्रेस को 2 और बीजेपी महज 1 सीट मिली थी. 

इस बार BJP के लिए क्यों खास?
बीजेपी के लिए ग्रेटर हैदराबाद इस बार जीत की वजह बन सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि हैदराबाद निगम चुनाव में बीजेपी ने अपनी जीत सुनिश्चित कर ली थी. ये चुनाव 2020 में हुए थे. इस चुनाव में बीजेपी ने 48 सीटों पर कब्जा जमाया था, हालांकि बीआरएस के खाते में 56 सीट आई थी, लेकिन टक्कर काफी करीबी थी. वहीं एआईएमआईएम को भी इस चुनाव 44 सीटें मिलीं थीं. 

यही वजह है इस क्षेत्र में बीजेपी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. अब अगर निगम के नतीजे दोहराए जाते हैं तो निश्चित है ग्रेटर हैदराबाद बीजेपी को बड़ी जीत दिला सकता है. पीएम मोदी ने यहां पर ना सिर्फ रोड शो किया बल्कि रैली में जबरदस्त भीड़ उमड़ी. जो बताती है बीजेपी को लेकर जनता में खासा  उत्साह देखने को मिल रहा है.