logo-image

MLA Hekhani Jakhalu: नागालैंड की पहली महिला विधायक बनीं हेकानी जाखुली, जानें कौन हैं वो

MLA Hekhani Jakhalu : पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनावों के रिजल्ट गुरुवार को आ गए हैं. इस बार नागालैंड की जनता ने एक महिला को विधायक चुनकर इतिहास रच दिया है.

Updated on: 02 Mar 2023, 04:25 PM

नई दिल्ली:

MLA Hekhani Jakhalu : पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनावों के रिजल्ट गुरुवार को आ गए हैं. इस बार नागालैंड की जनता ने एक महिला को विधायक चुनकर इतिहास रच दिया है. ये महिला राज्य की पहली महिला विधायक बनी हैं. भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी पार्टी एनडीपीपी की प्रत्याशी हेकानी जखालु (MLA Hekhani Jakhalu) ने दीमापुर-तृतीय सीट से चुनाव जीत ली है. इसके साथ ही हेकानी जखालु के सिर पर नागालैंड की पहली महिला विधायक बनने का ताज सज गया है. (MLA Hekhani Jakhalu)

पेशे से एक वकील हैं हेकानी जखालु (MLA Hekhani Jakhalu)

एनडीपीपी की उम्मीदवार हेकानी जखालु (MLA Hekhani Jakhalu) ने दीमापुर-तृतीय सीट से अपने प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के प्रत्याशी एजेतो झिमोमी को 1536 मतों से हराया है. वे पेशे से एक वकील हैं. पहली बार नागालैंड को अलग राज्य का दर्जा मिलने के करीब 60 वर्ष के बाद कोई महिला विधायक निर्वाचित हुई हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में हेकानी जखालु (MLA Hekhani Jakhalu) ने यह इतिहास रचा है. 

यह भी पढ़ें : इस होली में 'मस्त मिजाज होली के' सांग बजा कर हिला दें यूपी-बिहार, फगुआ आने से पहले ही गाने ने तोड़े रिकॉर्ड

आपको बता दें कि नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) एक साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. साल 2018 में दोनों पार्टियों का आपस में गठबंधन हुआ था. गठबंधन ने पिछले चुनाव में 30 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार नागालैंड विधानसभा चुनाव के रिजल्ट पर गौर करें तो अबतक कुल 60 सीटों में से 36 सीटों पर एनडीपीपी आगे चल रही हैं, जबकि बहुमत का आंकड़ा सिर्फ 31 ही है. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि नागालैंड में एक बार फिर गठबंधन की सरकार बन सकती है. वहीं, अन्य पार्टी लेफ्ट और टीएमसी काफी पीछे चल रही हैं. (MLA Hekhani Jakhalu)