logo-image

Madhya Pradesh Election: कांग्रेस को इन दलों से मिलेगा ऑक्सीजन, क्या फिर दोहरा पाएगी 2018 का प्रदर्शन?

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : कांग्रेस एमपी चुनाव में जीत हासिल करने के लिए अन्य दलों से भी गठबंधन कर रही है. आइये जानते हैं मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने क्या समीकरण सेट किया है.

Updated on: 06 Oct 2023, 08:27 PM

भोपाल :

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : इस साल के आखिर में देश के पांच राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर राजनीतिक पार्टियां भी एक्टिव हो गई हैं और उनके दिग्गज नेता चुनावी प्रचार में जुट गए हैं. आज हम मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की बात करेंगे. कांग्रेस एमपी चुनाव में जीत हासिल करने के लिए अन्य दलों से भी गठबंधन कर रही है. आइये जानते हैं कांग्रेस ने क्या समीकरण सेट किया है.

यह भी पढ़ें : शरद पवार ने 'असली' NCP पर चुनाव आयोग के समक्ष क्या रखीं बातें? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. भाजपा ने एक बार फिर सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी ने एमपी चुनाव में कई केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों पर भी दांव लगाया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद भी मोर्चा संभाल रखा है. भाजपा की रणनीति को फेल करने और सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस और सपा के एक साथ आने की चर्चा चल रही है. साथ ही जयस भी कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.    

यह भी पढ़ें : MP Election: CM शिवराज सिंह बोले- कांग्रेस राज में मध्य प्रदेश बीमारू राज्य कहलाते थे, लेकिन आज...

मध्य प्रदेश की सियासत से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है कि कांग्रेस-सपा एमपी चुनाव में एक साथ आ सकते हैं. उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश की यादव बहुल्य सीटों पर सपा की नजर है. समाजवादी पार्टी (SP) ने पांच सीटों पर दावा ठोका है. अब सपा द्वारा मांगी गई सीटों पर सर्वे शुरू हो गया है. सपा ने निवाड़ी, बड़ामलहरा, बिजावर, मुलताई, परसवाड़ा सीटों की मांग की है. आदिवासी युवाओं के संगठन जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) ने भी कांग्रेस से पांच सीटों की मांग की है. उसने आदिवासी बाहुल्य सीटों पर दावा किया है. उसने मालवा-निमाड़ और बैतूल जिलों से सीटें मांगी हैं, लेकिन जयस नेता कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. अब सर्वे रिपोर्ट के बाद ही सीट शेयरिंग तय होगी.