logo-image

Navjot Singh Sidhu का अर्श से फर्श तक का सफर, देखें यहां

नवजोत सिंह सिद्धू (navjot singh sidhu) एक जाने माने नेता और कॉमेडियन है. उनके अब तक के करियर की बात करें तो वे न सिर्फ एक अच्छे क्रिकेटर रहे बल्कि, बतौर क्रिकेटर और टेलीविजन में भी अपना काफी टाइम (navjot singh sidhu latest news) दे चुके हैं.

Updated on: 09 Mar 2022, 01:25 PM

नई दिल्ली:

नवजोत सिंह सिद्धू (navjot singh sidhu) एक जाने माने नेता और कॉमेडियन है. सिर्फ इतना ही नहीं वे पेशे से क्रिकेट खिलाड़ी, पर्यटन मंत्री, पंजाब राज्य के सांस्कृतिक मामलें और संग्रहालय मंत्री भी रह चुके हैं. उनका राजनीतिक सफर उनके क्रिकेट करियर की तरह ही रहा है. क्रिकेट के मैदान में संन्‍यास के बाद उन्होंने शानदार वापसी की. तो, सियासत में वनवास के बाद जबरदस्त वापसी की. सिद्धू जैसे क्रिकेट में 'सिक्‍सर किंग' बने, वैसा ही जज्‍बा उन्‍होंने राजनीति की पारी में भी दिखाया है. उनके अब तक के करियर की बात करें तो वे न सिर्फ एक अच्छे क्रिकेटर रहे बल्कि, बतौर क्रिकेटर और टेलीविजन में भी अपना काफी टाइम (navjot singh sidhu latest news) दे चुके हैं. 

यह भी पढ़े : इस आम आदमी पार्टी सीएम उम्मीदवार ने आतंकियों का सफाया किया है!

नवजोत सिंह सिद्धू का राजनीतिक सफर 
नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना राजनीतिक सफर 2004 में शुरू किया था. भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने 2004 में सिद्धू को भाजपा में शामिल किया था. इसके बाद सिद्धू भाजपा में रहने के दौरान भी और उसे छोड़ने के बाद भी हमेशा जेटली को ही अपना सियासी गुरु मानते रहे. साल 2004 में ही सिद्धू ने पहली बार अमृतसर लोकसभा सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा. सिद्धू ने कांग्रेस के कद्दावर नेता रघुनंदन लाल भाटिया (navjot singh sidhu latest) को 1,09,532 वोटों से हराया. साल 2006 में सिद्धू ने हत्या के आरोपों का सामना करने के बाद लोकसभा से अपना इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़े : ओमप्रकाश राजभर ने टेंपो ड्राइवर से किंग मेकर तक ऐसे तय किया राजनीतिक सफर

सुप्रीम कोर्ट की ओर से चुनाव लड़ने की इजाजत मिलने के बाद साल 2007 में अमृतसर से ही सिद्धू ने उप-चुनाव लड़ा. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस नेता सुरिंदर सिंगला को हराया. मोदी सरकार ने अप्रैल 2016 में सिद्धू को राज्यसभा में नामांकित किया. हालांकि, उन्होंने भाजपा से साल 2016 को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था. साल 2017 में सिद्धू कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. जिसके बाद उसी साल पंजाब विधानसभा चुनावों में पूर्वी अमृतसर से चुनाव लड़ते हुए उन्होंने 42,809 मतों के अंतर से चुनाव जीता. नवजोत सिंह सिद्धू (navjot singh sidhu poltical career) हाल ही में पंजाब प्रदेश कॉन्ग्रेस कमिटी के प्रेसिडेंट है. 

यह भी पढ़े : मणिपुर चुनाव : फुटबॉल, BSF,पत्रकारिता, राजनीति, एन बीरेन सिंह का पूरा सफर

सिद्धू का पारिवारिक जीवन 
नवजोत सिंह सिद्धू के निजी जीवन (navjot singh sidhu personal life) की बात करें तो उनके माता पिता के अलावा उनकी पत्नी और दो बच्चे है. उनके पिता का नाम भगवंत सिंह था वो एक क्रिकेटर थे. उनकी पत्नी का नाम नवजोत कौर सिधु है वे एक डॉ. तो है लेकिन, साथ ही वे पंजाब विधानसभा की पूर्व सदस्य भी रह चुकी हैं. उनके दो बच्चे है. उनके बेटे का नाम करण है और बेटी का नाम राबिया है.