logo-image

Election Commission: राहुल गांधी को चुनाव आयोग का नोटिस, अपमानजनक बयान को लेकर मांगा जवाब

Election Commission: चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को लेकर दिए अपमानजनक बयान पर जवाब-तलब किया है. इसके लिए कारण बताओं नोटिस भी दिया है. आयोग ने राहुल गांधी से 25 नवंबर तक जवाब मांगा है.

Updated on: 23 Nov 2023, 06:23 PM

नई दिल्ली:

Election Commission: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर दिए अपमानजनक बयान को लेकर चुनाव आयोग ने कारण बताओं नोटिस जारी किया है. भाजपा की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के राजस्थान की चुनावी सभा में पीएम मोदी पर दिए बयान को लेकर तलब किया है. इसे लेकर चुनाव आयोग ने 25 नवम्बर तक राहुल गांधी से छह बजे तक जवाब मांगा है. इस सप्ताह की शुरुआत में राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसा था. उनके खिलाफ अपमानजनक शब्दों का उपयोग किया था.

राहुल गांधी ने कहा था कि उनके जाने की वजह से भारत बीते रविवार को ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप 2023 का फाइनल मैच हार गया. चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि यह आरोप लगाए गए हैं कि पीएम को लेकर अपमानजनक शब्दों का उपयोग किया गया. यह राष्ट्रीय राजनीतिक दल के वरिष्ठ नेता के लिए  अशोभनीय है.” 

ये भी पढ़ें: Account Hack: इस ऐप से लोगों के अकाउंट हो रहे खाली, G Pay यूजर्स के लिए गूगल का बड़ा अलर्ट

भाजपा ने चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की 

भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ निवर्तमान मल्लिकार्जुन खरगे के खिलाफ चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की थी. इसके लिए आयोग को  प्रतिनिधिमंडल की ओर से एक पत्र दिया गया था. इस पर आयोग राहुल गांधी को तलब किया है. 

विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत हार गया. इस बीच पीएम मोदी अहमदाबाद में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम में जानें का भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बचाव किया. भाजपा ने उस समय की पीएम इंदिरा गांधी पर पाकिस्तान से हारने वाली भारतीय हॉकी टीम के अपमान करने का आरोप लगाया है.

इस आचरण से खिलाड़ियों का मनोबल टूटा 

1982 के एशियाई खेलों के हॉकी फाइनल को याद करते भाजपा की ओर से बयान आया है ​कि  तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी मैच देखने पहुंची थीं. जब भारत हारने लगा तो वे वहां से निकल गई थीं. भाजपा ने कहा कि यह टीम का बड़ा अपमान है. इस आचरण से खिलाड़ियों का मनोबल टूटा. आपको बता दें कि चुनावी राज्य राजस्थान में एक भाषण के वक्त राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक शब्द का उपयोग किया था. इस दौरान विश्व कप में भारत की हार को लेकर स्टेडियम में प्रधानमंत्री की मौजूदगी को​ जिम्मेदार ठहराया था.