logo-image

Chhattisgarh VIP Seat: पाटन में चाचा Vs भतीजा, राजनांदगांव में रमन सिंह-देवांगन के बीच लड़ाई, जानें समीकरण

Chhattisgarh VIP Seat : छत्तीसगढ़ में अगले महीने दो चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. छत्तीसगढ़ की वीआईपी सीट पाटन और राजनांदगांव पर कांटे की टक्कर होने वाली है.

Updated on: 15 Oct 2023, 05:45 PM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh VIP Seat : छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव का बिगुल फुंक गया है. राजनीतिक पार्टियों ने पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार दिया है. 90 विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस ने 30 प्रत्याशियों और भाजपा ने दो लिस्ट में 81 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी की तरह ही कांग्रेस ने सांसद को मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़ की दो वीआईपी सीट पाटन और राजनांदगांव में कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा. आइये जानते हैं दोनों सीटों पर क्या है समीकरण...

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Elections: CM भूपेश बघेल ने राजनांदगांव को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानें इस सीट की क्या अहमियत?

पाटन सीट से चाचा Vs भतीजा

कांग्रेस ने नवरात्रि के पहले दिन 30 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में सीएम भूपेश बघेल को पाटन विधानसभा सीट से और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को अंबिकापुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. सियासी रण में चाचा और भतीजे आमने सामने हैं. भाजपा ने भूपेश बघेल के सांसद भतीजे विजय बघेल को टिकट दिया है. दुर्ग से बीजेपी सांसद विजय बघेल कद्दावर नेता के रूप में पहचाने जाते हैं. पाटन सीट पर ओबीसी वोटर के हाथों ही हार-जीत का फैसला है. ऐसे में सीएम भूपेश बघेल और विजय बघेल एक ही जातीय बैकग्राउंड से तालुक रखते हैं, इसलिए इस सीट पर बेहद ही दिलचस्प चुनाव देखने को मिलेगा. 

राजनांदगांव सीट से रमन सिंह बनाम गिरीश देवांगन

भाजपा ने राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने रमन सिंह के खिलाफ गिरीश देवांगन को उम्मीदवार बनाया है. अगर राजनांदगांव की बात करें तो बीजेपी नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह के गृह जनपद के रूप में यह पहचाना जाता है. पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में रमन सिंह ने इस जिले में भाजपा की साख बचाई थी. कांग्रेस ने राजनांदगांव जिलों की चार में से तीन सीटों पर जीत हासिल की थी. ऐसे में छत्तीसगढ़ के पहले चरण में पहले हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव है. 

छत्तीसगढ़ के पूर्व CM रमन सिंह के खिलाफ राजनांदगांव से चुनावी मैदान में उतारे जाने पर कांग्रेस नेता गिरीश देवांगन ने रायपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मैं तो पार्टी का सिपाही हूं और पार्टी के सिपाही को जो निर्देश हाईकमान ने दिया है और हमारे नेताओं ने मुझपर जो विश्वास किया है उसके आधार पर मैं राजनांदगांव का चुनाव लड़ने जा रहा हूं और हम जीतेंगे.

यह भी पढ़ें : Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

बीजेपी की राह पर कांग्रेस 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राह पर कांग्रेस भी चल रही है. भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में तीन सांसदों को उम्मीदवार बनाया था, जिसमें रेणुका सिंह, गोमती साय और अरुण साव के नाम शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस ने बस्तर सांसद और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा से टिकट दिया है.