BREAKING NEWS
  • फिर उठा असहिष्‍णुता का शोर, श्‍याम बेनेगल, रामचंद्र गुहा सहित कई लोगों ने लिखा पीएम मोदी को खत- Read More »
  • ट्रंप से भी ज्यादा विवादित हैं ब्रिटेन के नए पीएम, मुस्लिम महिलाओं को लेकर कर चुके हैं अभद्र टिप्पणी- Read More »
  • SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी- Read More »

दूसरा चरणः जानिए Second Phase के बड़े चेहरों को जिनकी किस्‍मत का फैसला करेंगे वोटर

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 18, 2019 10:26 AM

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं. इसमें असम-पांच, बिहार-पांच, छत्तीसगढ़-तीन, जम्मू कश्मीर-दो, कर्नाटक-14, महाराष्ट्र-10, मणिपुर-एक, ओडिशा-पांच, तमिलनाडु-39, उत्तर प्रदेश-8, पश्चिम बंगाल-तीन और पुदुच्चेरी-एक सीट पर मतदान होगा. इस चरण में पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, फारूख अब्दुला की साख जहां दांव पर है वहीं प्रमुख चेहरों में हेमामालिनी, राज बब्बर, कनिमोझी , डा. जितेन्द्र सिंह और एम थंबीदुरई भी हैं. आइए जानें इस चरण के अन्‍य प्रमुख चेहरों को..

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट गठबंधन के तहत बसपा के खाते में गई है. बसपा ने यहां से गुड्डू पंडित को उतारा है. जबकि बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद बाबूलाल चौधरी का टिकट काटकर राजकुमार चहेर को दिया है. वहीं, कांग्रेस से प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर मैदान में है. यहां तीनों पार्टियों के उम्मीदवार काफी मजबूत माने जा रहे हैं. ऐसे में त्रिकोणीय लड़ाई होने की संभावना दिख रही है.

मथुरा लोकसभा सीट गठबंधन में आरएलडी के खाते में गई है. बीजेपी ने एक बार फिर हेमा मालिनी को उतारा है. जबकि, आरएलडी ने इस सीट पर कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस ने महेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है. यह सीट जाट बहुल मानी जाती है यहां करीब 4 लाख जाट समुदाय के मतदाता हैं. जबकि 2.5 लाख ब्राह्मण और 2.5 लाख राजपूत वोटर भी हैं. इतने ही दलित मतदाता हैं और ढेड़ लाख के करीब मुस्लिम हैं. 

तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बंगलूरू दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा के युवा चेहरा तेजस्वी सूर्या जैसे दिग्गज भी चुनावी जंग के मोहरे हैं. 

महाराष्ट्र की सोलापुर सीट से कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 6 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोलापुर सीट से धार्मिक गुरु जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने इस बार भी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे को ही टिकट दिया है. वहीं वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी से आंबेडकर प्रकाश यशवंत को उम्मीदवार बनाया गया है. सोलापुर लोकसभा सीट महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे का गृह क्षेत्र और कांग्रेस का गढ़ रही है. शिंदे सोलापुर सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2014 में मोदी लहर के चलते यह सीट शिंदे के हाथ से चली गई थी.  हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक बार फिर शिंदे को ही मैदान में उतारा हैं.

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुला की प्रतिष्ठा दांव पर होगी.

तमिलनाडु की तुत्थूकुडी सीट से द्रमुक की कनिमोझी तथा कर्नाटक की बंगलूरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद के अलावा असम की मंगलदोई सीट से भुवनेश्वर कलिता भी चुनावी जंग के दिग्गजों में शामिल हैं.

कर्नाटक में टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का महामुकाबला भाजपा के जीएस बसवाराज से होगा

First Published: Wednesday, April 17, 2019 07:28 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Hd Devegauda, Sushil Shinde, Hema Malini, Raj Babbar, 2nd Phase Voting, Key Candidates For 2nd Phase Voting, 2nd Phase Of Ls Polls, Lok Sabha Polls, Lok Sabha Chunav, Bjp, Congress, 2nd Phase Voting Seats, Lok Sabha Election 2019 2nd Phase States,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो