logo-image

JEE Main Exam 2023: NTA ने छात्रों को दी बड़ी राहत, कैटेगरी बदलने के लिए दो दिन का मिला समय

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है.

Updated on: 21 Apr 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

JEE Main Exam 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. एजेंसी ने परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को राहत देते हुए कैटेगरी में बदलाव करने का विकल्प दिया है, जो भी छात्र अपनी कैटेगरी में बदलाव करना चाहते हैं व एनटीए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपनी कैटेगरी में बदलाव कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभ्यर्थियों को कैटेगरी में बदलाव करने का समय 21 और 22 अप्रैल तक का दिया है. एजेंसी ने छात्रों को यह सहूलियत लगातार की जा रही अपील को देखते हुए दिया है. छात्रों ने मांग की थी कि उन्हें कैटेगरी में बदलाव करने का अवसर दिया जाए. छात्रों के आग्रह पर एजेंसी ने यह फैसला किया है. याद रहे इसके बाद कैटगेरी बदलने का समय नहीं दिया जाएगा. ऐसे में छात्रों से सलाह है कि इस पीरियड में अपनी कैटेगरी चेंज कर लें. अन्यथा अगली बार एजेंसी मौका नहीं देगी. 

कैटेगरी में बदलाव का ये है समय

कैटेगरी में बदलाव करने वाले छात्रों को ध्यान रखना है कि वह सिर्फ अपनी कैटेगरी में बदलाव कर सकते हैं, क्योंकि संबंधित कैटेगरी से जुड़े दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा. डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन काउंसलिंग या एडमिशन के दौरान किया जाएगा. कैटेगरी बदलाव करते समय छात्र अच्छे से नोटिफिकेशन को पढ़ लें. क्योंकि गलती होने पर सुधार की गुजाइंश नहीं होगी. छात्रों से आग्रह है कि वह जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट देख कर कैटेगरी का बदलाव करें. 

यह भी पढ़ें: MPPSC Librarian Examination 2023: मध्य प्रदेश में लाइब्रेरियन के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने का आज आखिरी मौका

वहीं, जेईई मेन सेशन-2 परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की आज आखिरी तारीख है. 21 अप्रैल के बाद ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका नहीं मिलेगा. ऐसे में छात्रों से अपील है कि जल्द से जल्द आंसर की आपत्ति दर्ज करा दें. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एनटीए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट देख सकते हैं.