logo-image

UP Board 10th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

UP Board 10th Result 2024 Date: यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जल्द जारी हो सकते हैं. रिजल्ट आने के बाद छात्र-छात्राएं अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सकते हैं.

Updated on: 02 Apr 2024, 01:56 PM

नई दिल्ली:

UP Board 10th Result 2024 Date: जिन छात्र-छात्राओं ने उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं या 12वीं की परीक्षाएं दी हैं उन्हें अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे स्टूडेंट्स का इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है. क्योंकि यूपी बोर्ड आने वाले कुछ दिनों में 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषणा कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट देखना बेहद आसान है. आप अपना रोल नंबर और कुछ अन्य जानकारियां दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर AAP मंत्री सौरभ भरद्वाज बोले- 'अगला नंबर मेरा, फिर आतिशी..'

जानें कब जारी हो सकता है रिजल्ट

उत्तर प्रदेश के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में बैठे छात्रों को इसी महीने खुशखबरी मिल सकती है. क्योंकि बोर्ड दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट जारी कर देगा. यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) ने इस बारे में खुद ही संकेत दिए हैं. जिससे पता चला है कि बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं क्लास के परिणाम जारी करेगा. बताया जा रहा है कि बोर्ड अप्रैल 2024 के पहले हफ्ते में या मध्य में रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी तक औपचारिक तौर पर रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List For Odisha: बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा के लिए घोषित किए प्रत्याशी, देखें पूरी लिस्ट

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

अगर आपने भी उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट का इंतजार है तो ये इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा. क्योंकि बोर्ड अपने परीक्षा परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. यूपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा. इसके अलावा upmsp.edu.in और results.upmsp.edu.in भी बोर्ड परीक्षा के नतीजे देखे जा सकेंगे. इन वेबसाइट्र पर जाकर छात्रों को अपना रोल नंबर जन्मतिथि जैसी कुछ जरूरी जानकारियां दर्ज करनी होंगी.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस, तुष्टिकरण के दल-दल में ऐसा धंस गई है कि कभी देशहित का नहीं सोच सकती: PM

इसके लिए सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं, यहां रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें उसके बाद अपना रोल नंबर और अन्य जानकारियां दर्ज करें और क्लिक कर दें. कुछ सेकंड बाद आपका रिजल्ट आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध होगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.