logo-image

जानें कौन हैं यूपी बोर्ड की टॉपर प्रियांशी सोनी? जिन्हें 10वीं में 600 में मिले 590 नंबर

UP Board result 2023: उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है. 10वीं में प्रियांशी सोनी नाम की छात्रा ने टॉप किया है. प्रियांशी सीतापुर की रहने वाली हैं

Updated on: 25 Apr 2023, 03:44 PM

New Delhi:

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है. 10वीं में प्रियांशी सोनी नाम की छात्रा ने टॉप किया है. प्रियांशी सीतापुर की रहने वाली हैं.  सीतापुर के सीता बाल विद्यामंदिर महमूदाबाद की छात्रा प्रियांशी सोनी ने 600 में से 590 अंक लाकर टॉप किया है. प्रियांशी सोनी के फैमिली बैकग्राउंड की बात करें तो उनके पिता दीपचंद सोनी एक सर्राफ थे और दुकान करते थे. प्रियांशी ने पूरे उत्तर प्रदेश में टॉप कर अपने पिता और सूबे का नाम रोशन किया है.

पिता के निधन के बाद भाई ने उठाया पढ़ाई का जिम्मा

आपको बता दें कि सीता बाल विद्यामंदिर महमूदाबाद पहले भी टॉपर्स की सूची में रह चुका है. प्रियांशी ने बातचीत में बताया कि उसने जो चाहा, वो उसको मिल गया है. पढ़ाई के बारे में बात करते हुए प्रियांशी ने कहा कि उसने स्कूल के अलावा सेल्फ स्टडी पर फोकस किया है. टॉपर प्रियाशी का कहना है कि वह पढ़ लिखकर आईएएस अधिकारी बनना चाहती है. उसने बताया कि जब वह केवल 9 साल की थी, तब उसके पिता का निधन हो गया था. ऐसे समय में बड़े भाई शोभिद सोनी ने उसके पढ़ाई का जिम्मा उठाया. उसके पिता के बाद शोभिद अब ज्वैलरी की दुकान चलाते हैं.  हैरान करने वाली बात यह है कि प्रियांशी सोनी सोशल मीडिया नहीं चलाती है.

यहां चेक करें रिजल्ट

अब चूंकि यूपी बोर्ड  रिजल्ट हो गया है तो छात्र रिजल्ट देखने के लिए UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं (UP Board 10th, 12th) के एग्जाम में शामिल हुए छात्र इसके अलावा भी upresults.nic.in पर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा राज्य के 75 जिलों में  8,753 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस बार कुल 27,69,258 छात्र-छात्राएं 12वीं के एग्जाम में बैठे थे. आपको बता दें कि राज्य में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से 3 मार्च तक और 16 फरवरी से 4 मार्च तक यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा तक आयोजित की गई थी.