logo-image

UP Board Exam Result 2024: क्या 12वीं-10वीं का रिजल्ट बनाएगा नया रिकॉर्ड? जानें किस दिन जारी होगा

UP Board Exam Result 2024: मार्कशीट का काम जारी है, छात्रों के लिए परिणाम results. upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर सामने आ जाएंगे

Updated on: 11 Apr 2024, 12:04 PM

नई दिल्ली:

UP Board Exam Result 2024:  यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Exam) एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है. इस बार इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षाओं के परिणाम रिकॉर्ड समय में ऐलान हो सकता है. जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस बार 25 अप्रैल से पहले घोषित किया जा सकता है. अगर तय समय पर परिणाम जारी हो जाते हैं तो ये एक नया रिकॉर्ड होगा. 2023 में बोर्ड ने 15 अप्रैल को परिणामों का ऐलान किया था. आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो हुई ​थीं. इस परीक्षा में करीब 55 लाख स्टूडेंट शामिल हुए. इस बार कॉपियों का मूल्यांकन भी तय समय से पहले पूरा हो चुका है. इसके बाद मार्कशीट तैयार करने का काम हो रहा है. स्टूडेंट्स के लिए परिणाम results. upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: West Bengal: ईद पर ममता बनर्जी का CAA और NRC को लेकर बड़ा बयान, जानें किस जाल में न फंसने को कहा

इसके बारे में आधिकारिक जानकारी बोर्ड जल्द देगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी थी. इस बार कॉपियों का मूल्यांकन रिकॉर्ड वक्त में पूरा कर लिया गया है. यूपी बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा होने के स्थिति में माना जा रहा है, बोर्ड का परिणाम 25 अप्रैल से पहले घोषित हो सकता है. 

बीते पांच सालों में यूपी बोर्ड रिजल्ट कब जारी हुआ?

बीते कुछ सालों से यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का परिणाम एकसाथ घोषित हुआ है. अगर यही ट्रेंड जारी रहता है तो यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम एक ही दिन में जारी हो सकते हैं. बीते पांच साल के परिणामों को देखें तो 2019 में 27 अप्रैल, 2020 में 27 जून को, 2021 में 31 जुलाई को, 2022 में 18 जून को, 2023 में 25 अप्रैल को आया.