logo-image

एजेंट के झांसे में आकर इराक में मानव तस्कर के चंगुल फंसे कई भारतीय युवक

50 से अधिक युवक इराक में मानव तस्कर के गिरोह में फंस गए है. बताया जा रहा है कि ये सभी युवक किसी एंजेंट के माध्यम से इराक में नौकरी की तलाश में गए थे, जहां उन्हें जबरन काम कराया जा रहा है.

Updated on: 07 Jul 2019, 08:31 PM

नई दिल्ली:

अक्सर लोग नौकरी की तलाश में अपना देश छोड़कर विदेश बिना सोच समझे चले जाते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें और उनके परिवार को बाद में भुगतना पड़ता है. हमने कई बार विदेशों में भारतीयों के फंसने की खबर सुनी होगी एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है. खबरों के मुताबिक तेलंगाना के 50 से अधिक युवक इराक में मानव तस्कर के गिरोह में फंस गए है. बताया जा रहा है कि ये सभी युवक किसी एंजेंट के माध्यम से इराक में नौकरी की तलाश में गए थे, जहां उन्हें जबरन काम कराया जा रहा है. इन सभी पीड़ित युवकों को इराक के इरबिल शहर में रखा गया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के जैतपुर में चाकू गोदकर युवक की हत्या, सोये परिजनों को भनक तक नहीं लगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलंगाना के इन युवकों को विजिटर वीजा पर इराक ले जाया गया था. एजेंट ने सभी भारतीय युवकों को इराक में अच्छी नौकरी की बात कहकर वहां भेजा था लेकिन इराक में उन्हें कंस्ट्रक्शन साइट्स पर जबरदस्ती काम कराया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, इरबिल में फंसे इन युवकों पर स्थानीय प्रशासन की कार्रवाई भी की जा रही है. इनमें से 2 युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर के जेल भेज दिया है. हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि उन युवकों को किस आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वहीं इराक पुलिस ने पीड़ित के परिजनों को भी गिरफ्तार करने का कारण बताने से इंकार कर दिया है.

और पढ़ें: राजस्थान : अवैध वसूली करतीं गुजरात की एक दर्जन से अधिक युवतियां गिरफ्तार

वहीं पीड़ित परिजनों ने बताया कि जिस एजेंट ने लोगों को नौकरी दिलाने का वादा किया किया था उसने कहा था कि उन्हें वहां 50 हजार रूपये हर महीने सैलेरी दी जाएगी. लेकिन इराक पहुंचते ही उन सभी भारतीय युवकों के पासपोर्ट जब्त कर लिए, जिसके बाद उन्हें कम पैसों पर काम करने को मजबूर किया गया.