Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Round Up: गंभीर का शतक, सुरेश रैना ने यूपी को दिलाई जीत, पढ़ें दिन भर का हाल

आइये एक नजर डालते हैं Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Round Up में दिन भर के मैचों पर-

News State Bureau  |   Updated On : December 09, 2018 07:29 AM
Ranji Trophy 2018-19: गंभीर का शतक, सुरेश रैना ने यूपी को दिलाई जीत

Ranji Trophy 2018-19: गंभीर का शतक, सुरेश रैना ने यूपी को दिलाई जीत

नई दिल्ली:  

रणजी ट्रॉफी का तीसरा दौर भी अपनी समाप्ति की ओर है. मैच के तीसरे दिन कई सारे परिणाम देखने को मिले. जहां एक और गंभीर के शतक से दिल्ली चौथे दिन मजबूती के साथ शुरुआत करेगी. वहीं सुरेश रैना के नाबाद 66 रनों की पारी से रोमांचक मुकाबले में यूपी ने जम्मू-कश्मीर पर 6 विकेट से जीत दर्ज की. आइये एक नजर डालते हैं Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Round Up में दिन भर के मैचों पर-

करियर के आखिरी मैच में गंभीर के शतक से दिल्ली मजबूत
अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (112) के शानदार शतक की मदद से दिल्ली ने यहां आंध्र के साथ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन शनिवार को दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट 409 रन का मजबूत स्कोर बना लिया. आंध्रा ने अपनी पहली पारी में 390 रन का स्कोर बनाया था और दिल्ली को अब तक 19 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है.

यहां फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में लगभग 500 दर्शकों की मौजूदगी में अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैचने वाले गंभीर ने प्रथम श्रेणी में अपना 43वां शतक पूरा किया जो अब उनके करियर का आखिरी शतक है. वह इस मैच के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लेंगे.

और पढ़ें: Ranji Trophy: भारत को मिला नया सचिन तेंदुलकर, तोड़ा 24 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड 

सुरेश रैना की बल्लेबाजी ने यूपी को जम्मू कश्मीर पर दिलाई 6 विकेट से जीत
अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना (नाबाद 66) के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी मैच के तीसरे दिन शनिवार को मेजबान जम्मू-कश्मीर को छह विकेट से हरा दिया. जम्मू-कश्मीर ने पहली पारी में इरफान पठान के बेहतरीन 91 रनों की मदद से 290 रन का स्कोर बनाया था जिसके जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम पहली पारी में 188 रन पर सिमट गई थी और इस तरह जम्मू को पहली पारी के आधार पर 102 रन की बढ़त मिली थी.

हालांकि मेजबान टीम अपनी दूसरी पारी में 111 रन ऑलआउट हो गई और इस तरह उत्तर प्रदेश को मैच जीतने के लिए 214 रनों का लक्ष्य मिला.

यूपी ने इस लक्ष्य को 59.2 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम की इस जीत में रैना के अलावा रिंकू सिंह ने 42, मोहम्मद सैफ ने 36, कप्ताप अक्षदीप नाथ ने 22 और माधव कौशिक ने 19 रन का योगदान दिया.

बड़ौदा ने छत्तीसगढ़ को 9 विकेट से हराया
बड़ौदा ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन शनिवार को छत्तीसगढ़ को नौ विकेट से हरा दिया. मेहमान छत्तीसगढ़ ने पहली पारी में 129 रन का स्कोर बनाया था लेकिन बड़ौदा ने अपनी पहली पारी में यूसुफ पठान (नाबाद 129) के बेहतरीन शतक की मदद से 385 रन का स्कोर खड़ा किया और पहली पारी के आधार पर 256 रन की बढ़त हासिल कर ली.

और पढ़ें: Ranji Trophy: अपने आखिरी मैच में गौतम गंभीर ने लगाया शतक, इमोशनल हुए फैन्स 

छत्तीसगढ़ की टीम दूसरी पारी में 283 रन ही बना सकी और इस तरह बड़ौदा को जीत के लिए 28 रनों का लक्ष्य मिला जो उसने 3.3 ओवर में ही एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. बड़ौदा के लिए दूसरी पारी में कप्तान केदार देवधर ने नाबाद 25 रन बनाए.

राजस्थान ने असम को पारी और 43 रन से हराया
राजस्थान ने अपने गेंदबाजों के कसी गेंदबाजी के दम पर रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी मैच के तीसरे दिन शनिवार को असम को पारी और 43 रन से हरा दिया. मेजबान राजस्थान ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मैच की पहली पारी में 325 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में असम की टीम पहली पारी में 108 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए विवश होना पड़ा.

असम की टीम फॉलोऑन खेलने के बावजूद अपनी हार नहीं टाल पाई और दूसरी पारी में वह 174 रन पर सिमट गई. असम के लिए दूसरी पारी में गोकुल शर्मा ने सर्वाधिक 77, कुणाल साइकिया ने 49 और कप्तान अमित सिन्हा ने 12 रन बनाए. 

राजस्थान के लिए दूसरी पारी की गेंदबाजी में अनिकेत चौधरी ने पांच, टी एम उल हक और नाथु सिंह ने दो-दो जबकि राहुल चहर ने एक विकेट हासिल किया. राजस्थान की ग्रुप-सी में पांच मैचों में यह चौथी जीत है. उसक एक मैच ड्रॉ रहा था. टीम अब 28 अंकों के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर है.

और पढ़ें: Ranji Trophy, Day 2, Round up: अपने आखिरी मैच में शतक के करीब गौतम गंभीर, देखें सारे दिन का हाल 

अरुणाचल प्रदेश पर बिहार की धमाकेदार जीत
आशुतोष अमन (14/7) की घातक गेंदबाजी से बिहार ने यहां रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप-मैच के तीसरे दिन शनिवार को अरुणाचल प्रदेश को एक पारी और 317 रन से करारी मात दी. मेजबान बिहार ने यहां मोइन उल हक स्टेडियम में खेले गए मैच की पहली पारी में पांच विकेट पर 536 रन का विशाल स्कोर बनाया और अपनी पारी घोषित कर दी.

अरुणाचल प्रदेश की टीम इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 84 रन पर ढेर हो गई और उसे दोबारा फॉलोऑन खेलने के मैदान में उतरना पड़ा. अरुणाचल की टीम फॉलोऑन खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 135 रन पर सिमट गई और उसे बिहार के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

सौराष्ट्र ने कर्नाटक को 87 रन से दी शिकस्त
कमलेश मकवान और धर्मेद्रसिंह जड़ेजा की शानदार गेंदबाजी के दम पर सौराष्ट्र ने यहां रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन शनिवार को कर्नाटक को 87 रन से हरा दिया. सौराष्ट्र ने पहली पारी में 316 रन का स्कोर खड़ा किया था और फिर उसने कर्नाटक को उसकी पहली पारी में 217 रन पर ऑलआउट कर 99 रन की बढ़त हासिल कर ली थी.

और पढ़ें: IND vs AUS: जानें क्यों गिलक्रिस्ट के सामने विराट कोहली ने मानी अपनी गलती? 

हालांकि सौराष्ट्र की टीम अपनी दूसरी पारी में मात्र 79 रन पर ढेर हो गई और इस तरह कनार्टक को जीत के लिए 178 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन कर्नाटक की टीम 36.5 ओवर में 91 पर ढेर हो गई और उसे 87 रन से हार का सामना करना पड़ा.

सौराष्ट्र की पांच मैचों में यह दूसरी जीत है और अब वह 19 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर है. सौराष्ट्र के तीन मैच ड्रॉ रहे थे. वहीं, कर्नाटक को चार मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है. टीम के दो मैच ड्रॉ रहे हैं जबकि उसने एक जीता है और अब वह 12 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है.

First Published: Sunday, December 09, 2018 07:00 AM

RELATED TAG: Cricket News, Jharkhand Cricket Team, Odisha Cricket Team, Rahul Shukla, Ranji Trophy, Ranji Trophy 2018-19,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो