logo-image

IND vs NZ: हैमिल्टन में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, रोहित की नजरें दोहरे शतक पर

भले ही भारतीय टीम श्रृंखला को पहले ही जीत चुकी है लेकिन टीम इंडिया की नजरें कीवी टीम पर ‘क्लीन स्वीप ’ करने की होगी.

Updated on: 31 Jan 2019, 06:40 AM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच चल रही 5 मैचों की सीरीज का चौथा मैच गुरुवार को सैडन पार्क हैमिल्टन में खेला जाएगा. जहां सीरीज में 3-0 से पिछड़ने के बाद कीवी टीम कड़ी मेहनत में जुटी हुई है ताकि सीरीज में सम्मानजनक स्थिति में पहुंच सके. वहीं चौथे मैच में भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जीत की लय को बरकरार रखते हुए एक और दोहरा शतक जमाना चाहेंगे. दोहरा शतक जमाने में माहिर भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ गुरूवार को चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अंतर्राष्ट्रीय मैचों का अपना चौथा ‘दोहरा शतक’ लगाकर सीरीज को यादगार बनाना चाहेंगे.

भले ही भारतीय टीम श्रृंखला को पहले ही जीत चुकी है लेकिन टीम इंडिया की नजरें कीवी टीम पर ‘क्लीन स्वीप ’ करने की होगी.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ जीत की लय को बरकरार रख वनडे क्रिकेट में कप्तान के रूप में अपने उम्दा रिकार्ड को कायम रखना चाहेंगे.

गौरतलब है कि सेडन पार्क की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगी जिसको देखते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) के गेंदबाजों का भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगा पाना आसान नहीं होगा.

भारत अगर सेडन पार्क में जीत दर्ज कर पाने में कामयाब रहता है तो वह 4-0 की बढत बना लेगा जो कि टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पिछले 52 साल में दर्ज की गई सबसे बड़ी सीरीज जीत होगी. भारत ने 1967 में पहली बार न्यूजीलैंड (New Zealand) का दौरा किया था.

और पढ़ें: IND vs NZ T20 सीरीज: भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने की टीम घोषित, शामिल किए 2 नए चेहरे 

बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की मांसपेशी की चोट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है. उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला कल ही लिया जायेगा.

टीम में शुभमन गिल (Shubhman Gill) को कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में डेब्यू करने का मौका दिया जा सकता है. बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ बाकी दौरे पर आराम दिया गया है.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने माउंट माउंगानुइ में जीत के बाद कहा था ,‘जब मैं 19 बरस का था तो शुभमन गिल (Shubhman Gill) का 10 प्रतिशत भी नहीं था.’

क्रिकेट के दिग्गजों को भी शुभमन गिल (Shubhman Gill) के शॉट्स में विराट कोहली (Virat Kohli) की झलक देखने को मिलती है. ऐसे में जब खुद विराट कोहली (Virat Kohli) ने शुभमन गिल (Shubhman Gill) की तारीफ की तो कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उन्हें तीसरे नंबर पर मौका दे सकते हैं.

और पढ़ें: जानें ICC T20 World Cup 2020 में आखिर क्यों नहीं होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत 

वहीं अगर शुभमन गिल (Shubhman Gill) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) दोनों खेलते हैं तो दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है.

वहीं भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो पहले 3 मैच में स्पिनर्स का दबदबा देखने को मिला है. पहले 3 मैचों में कुलदीप यादव (8) और युजवेंद्र चहल (6) ने मिलकर 14 विकेट चटकाए हैं.

वहीं सीरीज में अब तक दो बार मैन ऑफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को भी आराम दिया जा सकता है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं. मोहम्मद शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज में से किसी एक को मौका मिल सकता है.

न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिये यह श्रृंखला अब तक हर विभाग में निराश करने वाली रही है. कीवी बल्लेबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे हैं.

और पढ़ें: IND v NZ: न्यूजीलैंड ने आखिरी 2 मैच के लिए सोढ़ी और ब्रैसवेल को किया बाहर, इन खिलाड़ियों की वापसी 

वहीं कप्तान केन विलियमसन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में बदल पाने में अब तक असफल रहे हैं. वहीं मार्टिन गुप्टिल की बल्लेबाजी में फ्लॉप रहे हैं. टाम लैथम और रॉस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है. तेज गेंदबाज डग ब्रेसवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाये. हरफनमौला जिम्मी नीशाम को टीम में शामिल किया गया है. 

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल (Shubhman Gill), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या.

न्यूजीलैंड (New Zealand): केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी.