India vs England: विराट कोहली के शतक लगते ही बन गए यह 5 बड़े रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

  |   Updated On : August 27, 2018 02:52 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। कप्तान विराट कोहली मैच की दूसरी पारी में 103 रनो की पारी खेली। यह शतक उनके करियर का 23वां शतक था। भारत ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 23 रन बना लिए हैं।

कोहली ने अपने 23वें शतक के साथ ही कई रिकॉर्ड भी बनाए। आइए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में

1-कप्तान विराट कोहली ने अपना 23वां टेस्ट शतक लगाया। इस, शतक के साथ वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने मोहम्मद अज़हरुद्दीन (22) का रिकॉर्ड तोड़ा।

2-कोहली ने टेस्ट में 12वीं बार 200 या उससे ज्यादा (97 + 103) रन बनाये। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड कोहली और विश्व रिकॉर्ड कुमार संगकारा (17) के नाम दर्ज़ है।

3-कोहली का यह शतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी 58वी शतक थी। उन्होंने 29 शतक बतौर कप्तान और 29 बतौर खिलाड़ी जड़े हैं।

4-यह नौवी बार ऐसा मौका था जब कोहली ने एक ही टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ऊपर का स्कोर बनाया। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ (10) के नाम है।

5-कोहली अर्धसतक को शतक में तब्दील करने के मामले में सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन से पीछे हैं। 50 को 100 में तब्दील करने के मामले में कोहली (56.09) से आगे सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन (69.05) मौजूद हैं।

First Published: Tuesday, August 21, 2018 03:23 PM

RELATED TAG: India, England, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो