logo-image

IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने लगाया विकेटों का अर्धशतक, अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड

आर. अश्विन (R Ashwin) के नाम 46 इंटरनैशनल मैचों में कुल 52 विकेट दर्ज हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के खाते में 41 मैचों में 51 विकेट हो गए हैं.

Updated on: 25 Feb 2019, 01:52 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में हुए पहले टी20 मैच में कंगारूओं ने टीम इंडिया को 3 विकेट से हरा दिया. भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सामने रखे गए 126 रनों के छोटे से लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंगारू टीम को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद तक मशक्कत करनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए इस छोटे से लक्ष्य को मुश्किल काम बनाने का काम भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने किया. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भारत के लिए गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 16 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अतर्राष्ट्रीय टी20 करियर में विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लिया.

टी20 प्रारूप में 50 विकेट लेने का कारनामा करने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. हालांकि सिर्फ गेंदबाजी की बात की जाए तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: पहले मैच में सिर्फ बल्ला घुमाते दिखे एमएस धोनी, बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड 

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) से पहले टी20 प्रारूप में यह उपलब्धि दिग्गज स्पिनर आर. अश्विन (R Ashwin) के नाम है. आर. अश्विन (R Ashwin) के नाम 46 इंटरनैशनल मैचों में कुल 52 विकेट दर्ज हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के खाते में 41 मैचों में 51 विकेट हो गए हैं.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मैच में अपना पहला शिकार कप्तान एरॉन फिंच (0) को बनाया. इसके बाद उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब (13) को धोनी के हाथों लपकवाते हुए पवेलियन की राह दिखाई. यह उनका 50वां विकेट रहा. मैच में उनका तीसरे शिकार नाथन कुल्टर नाइल (4) बनेें.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक विकेट लेने के विश्व रिकॉर्ड की बात करें तो यह पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के नाम है. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने पाकिस्तान (Pakistan) और आईसीसी (ICC) वर्ल्ड XI के लिए खेलते हुए 99 मैचों में 98 विकेट हासिल किए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) काबिज हैं. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने 70 मैचों में अब तक 94 विकेट लिए हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत को मिली हार लेकिन विराट कोहली ने रचा एक और इतिहास, बनें पहले खिलाड़ी 

वहीं इस लिस्ट में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं जिनके नाम 72 मैचों में 88 विकेट हैं. इस मैच में भले ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने विकेटों का अर्धशतक पूरा किया हो लेकिन भारतीय टीम इस मैच को जीत पाने में नाकाम रही.