IND vs PAK: महिला विश्व कप में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

भारतीय टीम इसी लय का फायदा उठाकर पाकिस्तान को हराना चाहेगी जिसके खिलाफ उसे 2016 में अपनी सरजमीं पर विश्व टी20 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

News State Bureau  |   Updated On : November 10, 2018 11:23 PM
IND vs PAK: महिला विश्व कप में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

IND vs PAK: महिला विश्व कप में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

नई दिल्ली:  

पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को यहां होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के अपने दूसरे मैच में भी पाकिस्तान को पराजित करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें अब तक 10 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें आठ बार भारत ने तो दो बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है. भारतीय टीम को दुनिया की शीर्ष टी20 टीमों में जगह नहीं दी जाती लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की 51 गेंद में 103 रन की पारी की बदौलत 34 रन से जीत दर्ज की.

भारतीय टीम इसी लय का फायदा उठाकर पाकिस्तान को हराना चाहेगी जिसके खिलाफ उसे 2016 में अपनी सरजमीं पर विश्व टी20 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली में मिली इस हार के बाद से भारत एशिया कप के दो टूर्नामेंट में पाकिस्तान से तीन बार भिड़ा और हर बार उसने जीत दर्ज की.

वहीं, टी-20 विश्वकप में दोनों टीमें अब तक पांच बार एक-दूसरे के आमने-सामने हुई हैं जहां तीन बार भारत ने जीत अपने नाम की है. रविवार को होने वाले इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ किए गए अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी.

और पढ़ें: Ind vs WI 3rd T20: भारत की नजरें क्लीन स्वीप पर, जीत के साथ लौटना चाहेगी वेस्टइंडीज 

भारत ने पिछले मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर के 51 गेंदों पर बनाए गए पहले टी-20 शतक की मदद से पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर बनाया था. भारत का यह स्कोर टी-20 इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था.

वहीं पाकिस्तान को अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा.

भारत के लिए युवा जेमिमा रोड्रिगेज ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया. कप्तान हरमनप्रीत जब लय में थी तो जेमिमा ने इस अनुभवी खिलाड़ी को पूरी स्ट्राइक की और इसके बावजूद सात चौके जड़ने में सफल रही.

भारतीय गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए न्यूलीलैंड को नौ विकेट पर 160 रन पर रोक दिया था. न्यूजीलैंड के नौ विकेटों में से आठ भारतीय स्पिनरों को खाते में गए जबकि एक विकेट टीम में शामिल एकमात्र तेज गेंदबाज अरुणधति रेड्डी ने हासिल किया.

और पढ़ें: ICC Women's World T20, India vs New Zealand: हरमनप्रीत का गरजा बल्ला, भारत ने जीत के साथ किया आगाज 

हालांकि इस शानदार जीत के बावजूद भारत को अपने शीर्षक्रम की बल्लेबाजी में सुधार करना होगा. टीम की सलामी जोड़ी तानिया भाटिया (9) और स्मृति मंधाना (2) पहले मैच में विफल रही थी.  यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोच रमेश पोवार और कप्तान हरमनप्रीत मंधाना के साथ मिथाली राज को पारी की शुरुआत करने के भेजते हैं या नहीं. मिथाली ने दो अभ्यास मैचों में पारी का आगाज किया था लेकिन वह क्रमश : 18 और 0 रन ही बना पाई थी.

गेंदबाजी में डायलन हेमलता और पूनम यादव से टीम को बड़ी उम्मीदें होगी. दोनों गेंदबाजों ने पिछले मैच में तीन-तीन विकेट चटकाए थे. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ भारत मानसी जोशी या पूजा वस्त्रकार के रूप में दूसरी तेज गेंदबाज को भी मौका दे सकता है.

दूसरी तरफ, अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 52 रन की हार झेलने के बाद पाकिस्तान की टीम इस मैच में वापसी करना चाहेगी.

पाकिस्तान के पास कप्तान जावेरिया खान, अनुभवी स्पिनर सना मीर और आलराउंडर बिसमाह मारूफ के रूप में स्तरीय खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी क्रम नाकाम रहा था.

पाकिस्तान की कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाई. बिसमाह 26 रन के साथ टीम की शीर्ष स्कोरर रही.

और पढ़ें: ICC Women's World T20, Ind vs NZ: हरमनप्रीत ने बताया आखिर कैसे जड़े आठ छक्के 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 165 रन का स्कोर बनाया था और फिर पाकिस्तान को आठ विकेट पर 113 रन पर रोक दिया था. यह देखना अहम होगा कि पाकिस्तानी गेंदबाज रनमशीन हरमनप्रीत और उसकी टीम को कैसे रोक पाती है. 

टीमें :
भारत : स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डायलन हेमलता, मिथाली राज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, राधा यादव, पूनम यादव और अरुं धति रेड्डी.
पाकिस्तान : एमन अनवर, आलिया रियाज, एनम अमीन, आयशा जफर, डियाना बैग, जवेरिया खान (कप्तान), मुनीबा अली, नाहिदा खान, नशरा संधू, नातियाला परवेज, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सना मीर, सिद्रा अमीन, सिद्रा नवाज (विकेटकीपर), बिस्माह मारूफ.

(एजेंसी इनपुटस के साथ)

First Published: Saturday, November 10, 2018 08:42 PM

RELATED TAG: India Vs Pakistan, Preview, News, Womens World T20, Wt20, World T20, Harmanpreet Kaur, Jemimah Rodrigues,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो