logo-image

U19 WC में भारत ने रचा इतिहास, मिलिए टीम को जीत दिलाने वाले पांच नायकों से

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर चौथी बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब अपने दर्ज कर लिया है। फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी।

Updated on: 03 Feb 2018, 02:53 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर चौथी बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब अपने दर्ज कर लिया है। फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी। 

इस युवा ब्रिगेड की जीत का कोच राहुल द्रविड़ को जाता है। साथ ही उन खिलाड़ियों के सिर भी इस जीत का सेहरा बंधना चाहिए जिन्होंने इस जीत में अपना पूरा योगदान दिया है।

1.कप्तान पृथ्वी शॉ

इस जीत के पहले नायक रहे भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया। पृथ्वी की कप्तानी में भारत पूरे टूर्नामेंट में एक चैंपियन की तरह खेला है। पृथ्वी ने 6 मैचों की 5 पारियों में कुल 261 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक शामिल रहे।

2. मनजोत कालरा

इस युवा ब्रिगेड के ओपनर मनजोत कालरा ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ कर सबका दिल जीत लिया। फाइनल में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाले मनजोत ने 102 गेंदों की अपनी नाबाद पारी खेली। इस पारी में 8 चौके और 3 छक्के शामिल थे।

यह भी पढ़ें : U19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने लगाया जीता का चौका, कालरा के शतक की बदौलत 8 विकेट से जीता भारत

3. शुभमन गिल

इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले धुरंधर बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। शुभमन गिल ने टूर्नामेंट में 1 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से 6 मैचों की 5 पारियों में कुल 372 रन बनाए। शुभमन गिल को 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब मिला।

4. कमलेश नगरकोटी

भारतीय गेंदबाजी को धार देते हुए पेसर कमलेश नगरकोटी ने टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने फाइनल में 2 विकेट लेने के अलावा टूर्नामेंट में कुल 9 विकेट लिए।

5. अनुकूल रॉय

भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले स्पिनर अनुकूल रॉय ने अपनी गेंदबाजी में सभी को प्रभावित किया। रॉय ने 6 मैचों में कुल 14 विकेट चटकाए और वह टूर्नामेंट मेंसर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। अनुकूल के अलावा अफगानिस्तान के कैस अहमद और कनाडा के फैजल ने भी 14-14 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में कश्मीरी छात्रों पर हमला, सीएम महबूबा ने कहा- खट्टर सरकार करे कार्रवाई, 3 गिरफ्तार