logo-image

World Cup के प्रसारण को लेकर आईसीसी ने जारी किया मीडिया प्लान, भारत में 7 भाषाओं में होगा टेलीकास्ट

आईसीसी (ICC) ने पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है.

Updated on: 22 May 2019, 06:33 PM

नई दिल्ली:

30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप (World Cup) को लेकर आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को अपने प्रसारण और डिजिटल वितरण संबंधी योजना की घोषणा कर दी है. आईसीसी (ICC) ने दुनिया भर के फैन्स तक विश्व कप (World Cup) का सीधा प्रसारण पहुंचाने के लिए इस योजना को रिलीज किया है. इसके तहत इस टूर्नामेंट का प्रसारण पहली बार अफगानिस्तान (Afghanistan) में होगा. आईसीसी (ICC) ने इस योजना के तहत फैन्स तक क्रिकेट की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल माध्यमों के अलावा समाचार, सिनेमा, फैन पार्क और विभिन्न अन्य मीडिया साझेदारों की घोषणा की.

आईसीसी (ICC) ने पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है.

भारत में इस टूर्नामेंट को 7 क्षेत्रीय भाषाओं के प्रसारित किया जाएगा, जिसके लिए स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों की टीम बनाई है. इसमें लगभग 50 कमेंटेटर शामिल है.

और पढ़ें: World Cup को लेकर सचिन तेंदुलकर की टीम इंडिया को चेतावनी, कही यह बड़ी बात

स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगला और मराठी में वर्ल्ड कप (World Cup) का प्रसारण करेगा. इन में 12 मैचों को एशियानेट प्लस के माध्यम से मलयालम में भी प्रसारित किया जाएगा.

यह पहली बार होगा जब अफगानिस्तान (Afghanistan) में क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup) का प्रसारण होगा. देश की सरकारी प्रसारक रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान (Afghanistan) इसका प्रसारण करेगा.

और पढ़ें: World Cup में डार्क हॉर्स साबित हो सकती है वेस्टइंडीज की टीम, कर सकती है बड़ा उलटफेर

भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में लगभग 30 करोड़ दर्शक स्टार स्पोर्ट्स के डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार (Hotstar) पर वर्ल्ड कप (World Cup) के मैचों को देख सकेंगे.