अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जानें क्यों

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 16, 2019 04:52:29 PM
अनिल अंबानी

अनिल अंबानी (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications) के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दिया है. उनके साथ चार अन्य निदेशकों ने भी अपना पद छोड़ दिया है. कंपनी ने शनिवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को एक नोटिस में कहा, छाया वीरानी, रायना कराणी, मंजरी काकर और सुरेश रंगाचर ने भी निदेशक पदों से इस्तीफा दे दिया है. इनके अलावा मणिकांतन वी ने भी निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी का पद छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: शिवसेना, एनसीपी-कांग्रेस की राज्यपाल कोश्यारी से मुलाकात टली, जानें क्यों

शुक्रवार को जारी किए गए तिमाही नतीजों में R.Comm को 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान दर्शाया गया था. वोडाफोन-आइडिया के बाद कॉर्पोरेट इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है. प्राइवेट सेक्टर इन दिनों मंदी की जबरदस्त मार झेल रहा है. कई मल्टीनेशनल कंपनियों पर आर्थिक मंदी का असर साफ दिखाई दे रहा है.

इसी क्रम में देश की अग्रणी कंपनियों में शामिल रिलायंस कम्युनिकेशंस (आर-कॉम) भी इससे अछूती नहीं है. ऋण के बोझ से दबी आर कॉम को जुलाई-सितंबर की तिमाही में करीब 30,142 करोड़ का एकीकृत नुकसान हुआ है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से सांविधिक बकाये पर फैसले के मद्देनजर देनदारियों के लिए प्रावधान से कंपनी का घाटा इतना ज्यादा पहुंच गया है.

दिवालिया प्रक्रिया में चल रही रिलायंस कम्युनिकेशंस ने इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,141 करोड़ रुपये का शुद्ध फायदा कमाया था. उच्चतम न्यायालय की दूरसंचार कंपनियों के सालाना समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) की गणना पर फैसले के मद्देनजर कंपनी ने 28,314 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

यह भी पढ़ेंः Ind vs Ban Final Report : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

आर कॉम की कुल देनदारियों में 23,327 करोड़ रुपये का लाइसेंस शुल्क और 4,987 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क शामिल है. आरकॉम और उसकी अनुषंगियों ने 1,210 करोड़ रुपये के ब्याज और 458 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय उतार-चढ़ाव के लिए प्रावधान नहीं किया है. आरकॉम ने कहा कि अगर इसके लिए प्रावधान किया जाता तो उसका नुकसान 1,668 करोड़ और बढ़ जाता.

तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय घटकर 302 करोड़ रुपये रह गई जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 977 करोड़ रुपये थी. बंबई शेयर बाजार में आरकॉम का शेयर शुक्रवार को 3.28 फीसदी टूटकर 59 पैसे पर बंद हुआ.

First Published: Nov 16, 2019 04:33:45 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो