आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) की लिस्ट में इन तरीकों से अपने नाम को कर सकते हैं चेक

News State Bureau  |   Updated On : January 11, 2020 01:13:12 PM
आयुष्मान योजना की लिस्ट में इन तरीकों से अपने नाम को कर सकते हैं चेक

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरु हुए 1 साल से ज्यादा हो चुके हैं. देश के लाखों लोग अबतक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. बता दें कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ पांच दिन में शुरू कर सकेंगे खुद का बिजनेस, मोदी सरकार की ये है बड़ी योजना

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की सभी जानकारी सरकारी वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर दी गई है. आज की इस रिपोर्ट में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आपका नाम आयुष्मान योजना की सूची (Ayushman Yojana List) में शामिल है या नहीं. क्या हैं वो तरीके आइये जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: ओरिएंटल बैंक के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने ब्याज दर को लेकर किया बड़ा फैसला

आयुष्मान भारत योजना की सूची में नाम पता करने के तरीके

निशुल्क हेल्पलाइन के जरिए: केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 जारी किया हुआ है. कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकता है. इस हेल्पलाइन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई प्रमुख भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी. अगर कोई लाभार्थी है तो उसका नाम इसके जरिए कन्फर्म किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: जानिए भारत के पास कितना है कच्चे तेल का स्टॉक, जल्द नहीं उठाए कदम तो हो सकती है बड़ी परेशानी

व्यक्तिगत जानकारी के जरिए: इस ऑप्शन के जरिए अपने राज्य का नाम भरते ही उसके नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा. इस बॉक्स में दिख रहे चार विकल्प में से Search By Name विकल्प का चुनाव करना होगा. नाम भरने के बाद कई और खाली स्थान दिखने लगेंगे. इन खाली स्थानों में पिता का नाम, माता का नाम, पत्नी या ​पति का नाम, लिंग (पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर), उम्र, जिला का नाम, गांव या कस्बे का नाम और पिनकोड नंबर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव को लेकर भारत ने जताई चिंता, वहीं इस एजेंसी ने कहा पर्याप्त सप्लाई है

राशनकार्ड के नंबर के जरिए: आयुष्मान योजना में अपने नाम का पता करने के लिए राशन कार्ड नंबर (Ration Card Number) का भी उपयोग कर सकते हैं. राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली स्थान जगह दिखने लगेंगी. इस स्थान को भरकर नीचे Search के बटन को क्लिक करना होगा. उसके बाद आपका नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है. Search By Mobile Number विकल्प के जरिए भी नाम कन्फर्म किया जा सकता है.

First Published: Jan 11, 2020 01:12:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो