logo-image

Children's day: बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए ऐसे बनाएं वित्तीय रणनीति, नहीं होगी पैसों की कमी

Children's day 2023: बाल दिवस के मौके पर आप भी अपने बच्चों को बेहत कल देने की प्रतिज्ञा कर सकते हैं और उन्हें बेहत भविष्य के लिए जागरुक कर सकते हैं. भविष्य में पैसों की कमी न हो इसके लिए भी आप बाल दिवस पर योजना बना सकते हैं.

Updated on: 14 Nov 2023, 01:07 PM

New Delhi:

Children's day 2023: हर माता-पिता के लिए बच्चे का जन्म जितना सुखद अहसास वाला होता है वो उतनी ही जिम्मेदारियां लेकर आता है. बच्चे की परवरिश, उसके स्वास्थ्य, पढ़ाई-लिखाई और भविष्य में पैसों की हर जरूरत को पूरा करने के लिए एक वित्तीय रणनीति बनाना भी जरूरी होता है. आज बाद दिवस के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके बच्चे के लिए भविष्य में पैसों से संबंधित सभी जरूरतों को पूरा करेंगे. अपने बच्चे के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना हर माता-पिता की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi: 50 घंटे से टनल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे 40 मजदूर, स्टील पाइप से निकालने की कोशिश

बच्चे के नाम से खुलवाएं बैंक अकाउंट

बच्चे के जन्म के बाद भविष्य में पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए सबसे पहले बच्चे के नाम से एक बैंक अकाउंट खुलवाएं. जो बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए पहली सीढ़ी मानी जा सकती है. क्योंकि इस बैंक अकाउंट में आप हर महीने बच्चे के नाम कुछ पैसा जमा कर सकते हैं. जो छोटी-छोटी बचते से उसके बड़े होने तक बड़ी रकम में बदल जाएगा. इसके अलावा बच्चे को उपहार में मिले पैसे को भी इस अकाउंट में जमा कर बड़ी पूंजी जोड़ी जा सकती है.

स्कूल, कपड़े और दवाओं के लिए भी बनाएं योजना

इसके अलावा हर माता पिता को बच्चे के जन्म के 1-2 साल के बाद उसके स्कूल, कपड़ों और दवाओं जैसे अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए भी योजना बनानी चाहिए और उसके लिए भी बचत करना शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि बच्चों के खाने पीने के अलावा स्कूल की फीस और शिक्षा साल-दर-साल महंगी हो रही है. ऐसा करने से आपको बच्चे की पढ़ाई लिखाई में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. माता पिता इसके लिए बच्चे के नाम से तीन वर्ष से कम के लिए म्यूचुअल फंड, एफडी, आरडी आदि जैसे निवेश विकल्पों को अपना सकते हैं. आप इसे तीन वर्ष से अधिक के लिए भी बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Tiger 3 Collection: दो दिन में ही टाइगर 3 ने तोड़ा 100 करोड़ का रिकॉर्ड, जानें टोटल कलेक्शन

उच्च शिक्षा के लिए अपनाएं ये विकल्प

इसके अलावा आप बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए योजना बना सकते हैं और इसके लिए निवेश शुरू कर सकते हैं. हालांकि, अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए योजना बनाने में कभी जल्दबाजी न करें. उच्च शिक्षा के लिए आप लगातार छोटे निवेश करते रहें.  इसके लिए आप इन पैसों को इक्विटी आधारित निवेश के रूप में कर सकते हैं. 

परिवार के कमाने वाले सदस्य का कराएं टर्म इंश्योरेंस

वहीं बच्चे के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए परिवार के कमाने वाले व्यक्ति का टर्म लाइफ इंश्योरेंस करना जरूरी है. क्योंकि कोविड की महामारी के बाद हम सबको ये सबक मिला है कि बीमारियां या हादसे कभी भी परिवार का उजाड़ सकते हैं, ऐसे में टर्म इंश्योरेंस आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकता है. टर्म इंश्योरेंस होने से आपके प्रियजनों का भविष्य सुरक्षित करने में मदद मिलती है. किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में, टर्म इंश्योरेंस परिवार को वित्तीय स्थिरता प्रदान कर सकता है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan yojna: 15 नवंबर को खाते में जमा होंगे किसान निधि के 2000 रुपए, 8 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

स्वास्थ्य बीमा कराना भी जरूरी

इसके अलावा स्वास्थ्य बीमा करना भी बेहद जरूरी विकल्पों में से एक है. क्योंकि स्वास्थ्य बीमा मजबूत निवेश योजना में सभी वित्तीय सुरक्षा उपायों में शामिल है. भविष्य में होने वाली अभूतपूर्व घटनाओं की कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता. अपने बच्चे को एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सुरक्षित रखने से उनके जीवन में वित्तीय बोझ को हमेशा के लिए कम किया जा सकता है.

बच्चों को पढ़ाएं पैसों का पाठ

अपने बच्चों को बचपन से ही पैसे का पाठ पढ़ाएं कि पैसे बचाने और बढ़ाने की आदत डालना क्यों जरूरी है. ये अपने बच्चे के वित्तीय भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है. क्योंकि उन्हें पैसे के साथ स्वस्थ संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. अक्सर हम उन मूल्यों और शिक्षाओं को अपने वयस्क जीवन में अपनाते हैं जो हम बच्चों के रूप में सीखते हैं. इसके लिए बच्चों को बचत करना जरूर सिखाएं. इसके लिए उन्हें गुल्लक में अपने पैसे बचाने की सलाह दें. इसके अलावा अतिरिक्त पैसे के लिए दुकान विक्रेताओं के साथ मोलभाव करना सिखाएं कि खरीदारी करते वक्त कैसे पैसों को बचाया जा सकता है. क्योंक बच्चे मोलभाव करना भी अपने माता पिता से ही सीखते हैं.

ये भी पढ़ें: CG Election 2023: दूसरे चरण में हमनाम प्रत्याशियों ने बढ़ाई वोटर्स की मुश्किल, जानें दिलचस्प सीटों का हाल

खाने की टेबल पर बच्चों के साथ करें बात

भारतीय परिवारों में बच्चों के साथ वित्तीय मामलों पर बातचीत करना दुर्लभ माना जाता है, लेकिन आपको अपने बच्चों के साथ पैसों के लेन देने पर खुलकर बातचीत करनी चाहिए. ऐसे में मां की जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों के साथ वित्त संबंधी बातचीत करें.  ऐसा करने से बच्चे के अंदर पैसों को लेकर समझ विकसित होती है और वह फिजूलखर्च करने से बचेगा. 

हर महीने करें बचत

हर महीने बचत की आदत डालें, साथ ही ये ध्यान रहे कि निवेश करते वक्त पैसों को एक ही जगह न लगाएं. बल्कि अलग-अलग स्कीम में पैसों को जोड़ें. 

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: एमपी के बैतूल में बोले पीएम मोदी, बीजेपी जो कहती है वो करके दिखाती है