logo-image

अडानी की संपत्ति में गिरावट जारी, 150 दिनों में 59 अरब डॉलर तक पहुंची

Adani Net Worth: अडानी की कंपनियों पर मुसीबतों का पहाड़ टुट पड़ है. लगातार प्रत्येक दिन शेयरों के दाम गिर रहे है. जिसकी वजह से अडानी ग्रुप के चयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार गिरावट जारी है. ब्लूमबर्ग के ताजा आकड़े अब अडानी की संपत्ति 59 अरब ड

Updated on: 06 Feb 2023, 11:09 AM

highlights

  • गौतम अडानी की संपत्ति 59 बिलियन हुई
  • सितंबर 2022 में यह 151.2 बिलियन था
  • हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गिरावट जारी

नई दिल्ली:

Adani Net Worth: अडानी की कंपनियों पर मुसीबतों का पहाड़ टुट पड़ है. लगातार प्रत्येक दिन शेयरों के दाम गिर रहे है. जिसकी वजह से अडानी ग्रुप के चयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार गिरावट जारी है. ब्लूमबर्ग के ताजा आकड़े अब अडानी की संपत्ति 59 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. यह संपत्ति में गिरावट ग्रहों की उलटी दिशा में चाल की तरह हो गई है. सितंबर 2022 में ब्लूमबर्ग बिलियेनर इंडेक्स के मुताबिक कुल संपत्ति 151 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी.

पिछले साल सितंबर में गौतम अडानी  की संपत्ति 151.2 अरब डॉलर हो गई थी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक वो दुनिया के दूसरे और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गये थे. वो सिर्फ टेस्ला के मालिक एलन मस्क के पीछे थे. वहीं ब्लूमबर्ग के 4 फरवरी के ताजे आंकड़े के मुताबिक उनकी संपत्ति 59 अरब डॉलर तक पहंच गई है. इसका मतलब है कि पिछले छ महीने में उनकी संपत्ति में 91 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. लेकिन असल नुकसान उनको पिछले 10 दिनों में हुआ है. 24 जनवरी से अडानी ने करीब 60 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाई है. आज संसद में विपक्ष के द्वारा हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट पर हंगामा करने का आसार है. वहीं इस प्रदर्शन में राहुल गांधी भी शामिल हो सकते है.

यह भी पढ़े- IMD ने जारी किया मौसम का हाल, जानें दिल्ली समेत उत्तर भारत का हाल

वही 20 सितंबर के बाद से दुनिया भर के शेयर बाजारों में मंदी का दौर शुरू हो गया था. सभी अमीरों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई थी. इसी बीच अक्टूबर 2022 में अडानी की संपत्ति गिर कर 125 अरब डॉलर हो गई थी. वहीं, नवंबर के शुरूआत में उनकी संपत्ति में इजाफा होते हुए यह 130 से 133 अरब डॉलर तक हो गया था. लेकिन नवंबर के अन्त तक एक बार फिर कम होकर 121 अरब डॉलर पर अटक गया था. फिर 24 जनवरी को हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट अडानी ग्रुप: हाउ द वर्ल्ड 3rd रिचेस्ट मेन इज पुलिंग द लारजेंस्ट कोन इन कॉर्पोरेट हिस्ट्री. इस रिपोर्ट के बाद संपत्ति में लगातार गिरावट जारी है. यानी अब उनकी संपत्ति आधी से भी कम हो गई है. अगर भारतीय रुपये में देखे तो उन्हें करीब 7.5 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है.