logo-image

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को इतनी सैलरी मिलती है कि आप जोड़ते-जोड़ते थक जाएंगे, दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले शख्स

जानकारी के मुताबिक सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को शेयर के प्रदर्शन के आधार पर भी कुछ भुगतान किया जाना है. ऐसे में उनकी सैलरी में और बढ़ोतरी या कमी हो सकती है.

Updated on: 27 Apr 2020, 01:16 PM

नई दिल्ली:

गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले व्यक्ति हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 में पिचाई को वेतन के रूप में कुल 28.1 करोड़ डॉलर (2,144.53 करोड़ रुपये) मिले हैं. पिचाई को मिलने वाली सैलरी में सैलरी, भत्ता, कंपनी के शेयर और अन्य लाभ शामिल हैं. भारत में जन्मे सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले शख्स हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शेयर बाजार को कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सुंदर पिचाई की सैलरी में अवॉर्ड का हिस्सा ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: फ्रेंकलिन टेम्पलटन के झटके से उबारने के लिए म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री को RBI ने दिया बड़ा सहारा

इस साल 20 लाख डॉलर दिया जाएगा वेतन
जानकारी के मुताबिक पिचाई को शेयर के प्रदर्शन के आधार पर भी कुछ भुगतान किया जाना है. ऐसे में उनकी सैलरी में और बढ़ोतरी या कमी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल उन्हें वेतन के रूप में 20 लाख डॉलर (तकरीबन 15.26 करोड़ रुपये) का भुगतान किया जाएगा. बता दें कि सुंदर पिचाई का वेतन अल्फाबेट कर्मचारियों के औसत वेतन का 1,085 गुना है. पिचाई की सैलरी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी अल्फाबेट के सीईओ बनने के बाद आया है. बता दें कि 2015 में गूगल ने अल्फाबेट की स्थापना की थी. अल्फाबेट में कई कंपनियां शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: मसालों का एक्सपोर्ट बढ़ा, जानें किन देशों को हुआ सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट

सुंदर पिचाई का जीवन सफर
सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई है. 12 जुलाई 1972 को पिचाई का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. पिचाई ने IIT खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से MS किया है. MS के बाद पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है. पिचाई को 2015 में गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया था. शुरुआत में पिचाई चेन्नई के अपने 2 कमरे वाले घर में रहते थे. उनके घर में टीवी, टेलीफोन और कार नहीं था. अपने दम पर पिचाई ने IIT खड़गपुर में दाखिला लिया और अपनी मेहनत के बलबूते ही उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए स्कॉलरशिप हासिल कर ली. यहां सबसे गौर करने वाली बात है कि उनके पास एयर टिकट के भी पैसे नहीं थे, ऐसे में उनके पिता को इसके लिए लोन तक लेना पड़ गया था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 27 April 2020: सोने और चांदी में आज क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

ट्विटर के लिए भी आया था ऑफर
1 अप्रैल 2004 को सुंदर पिचाई ने गूगल में नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था. इस इंटरव्यू में उनसे Gmail के बारे में सवाल पूछा गया था. उन्होंने कहा था कि उन्हें लगा कि शायद अप्रैल फूल को लेकर मजाक किया गया है. पिचाई के जीवन में एक बार ट्विटर को ज्वाइन करने का भी ऑफर आया था, लेकिन गूगल ने उन्हें मोटा पैसा (करीब 305 करोड़ रुपये) देकर रोक लिया था. बता दें कि गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के तौर पर 2018 में पिचाई को वेतन के रूप में करीब 47 करोड़ डॉलर (करीब 3,337 करोड़ रुपये) मिले थे.