logo-image

Retail Inflation: अप्रैल माह में महंगाई से राहत, 18 माह में सबसे निचले स्तर पर पहुंची

Retail Inflation: अप्रैल माह में आम जनता को महंगाई राहत मिली है. हम यहां पर खुदरा महंगाई की बात कर रहे हैं. खुदा मुद्रास्फीति अप्रैल माह में घटकर 4.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है

Updated on: 12 May 2023, 06:44 PM

नई दिल्ली:

Retail Inflation: अप्रैल माह में आम जनता को महंगाई से राहत मिली है. हम यहां पर खुदरा महंगाई की बात कर रहे हैं. खुदा मुद्रास्फीति अप्रैल माह में घटकर 4.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है. वहीं मार्च यह 5.66 प्रतिशत तक थी. अप्रैल माह में महंगाई दर के आंकड़ों को देखते हुए ये पता चला है कि यह 18 माह के निचले स्तर पर है. यह आंकड़े दूसरी बार ऐसे आए हैं. बीते माह की तरह खुदरा महंगाई के आंकड़े रिजर्व बैंक के दायरे अंदर है. यानि कि 2-6 प्रतिशत में हैं. 

ये भी पढ़ें: 'The Kerala Story' पर SC ने पूछा सवाल, सब जगह फिल्म शांति से चल रही तो बंगाल में बैन क्यों ?

वहीं औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े देखें तो मार्च में यह 1.1 प्रतिशत की दर से बढ़े हैं. वहीं एक साल पहले की समान अवधि में यह 2.2 प्रतिशत था. इसका अर्थ यह हुआ कि औद्योगक उत्पादन गिरावट दर्ज की गई है. 

इस बीच यह भी सूचना है कि मार्च के माह में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का उत्पादन 0.5 प्रतिशत बढ़ गया है. इसके साथ माइनिंग उत्पादन 6.8 प्रतिशत तक बढ़ा है. वहीं बिजली के उत्पादन 1.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.   वित्त वर्ष 2022-23 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 5.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं वित्त वर्ष 2021—22 में यह 11.4 प्रतिशत तक बढ़ा था.