National Dollar Day: पहले डॉलर पर लिंकन, जॉर्ज वाशिंगटन नहीं इनकी थी तस्वीर

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 08, 2019 02:38:30 PM
राष्ट्रीय डॉलर दिवस (National Dollar Day)

राष्ट्रीय डॉलर दिवस (National Dollar Day) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कांग्रेस ने 8 अगस्त 1786 को अमेरिकी मौद्रिक प्रणाली की स्थापना की थी. उसी दिन को राष्ट्रीय डॉलर दिवस (National Dollar Day) मनाया जाता है. 1862 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना पहला डॉलर बिल छापा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहां किसका चेहरा छपा था? यह जॉर्ज वाशिंगटन नहीं था. पहले डॉलर के बिल पर राष्ट्रपति लिंकन के ट्रेजरी सेक्रेटरी सैल्मन पी चेज (Salmon P. Chase) का चेहरा था.

यह भी पढ़ें: PNB ने गरीब खाताधारकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

डॉलर के बारे में और जानकारी
दिलचस्प बात यह है कि आज हमारी जेबों में डॉलर का बिल 50 से अधिक वर्षों से नहीं बदला गया है जबकि हाल के वर्षों में 5 डॉलर, 10 डॉलर, 20 डॉलर और 50 डॉलर ने नया स्वरूप अर्जित किया है, लेकिन एकल अपरिवर्तित बना हुआ है. डॉलर के चेहरे के दाईं ओर 1 नंबर के ऊपर, एक छोटा पक्षी बाहर झांकता है. चाहे वह उल्लू हो, चील हो या कोई अन्य पक्षी अनिश्चित हो. बिल के डिज़ाइन में अन्य चीजों की तरह, यह साजिश के सिद्धांतों को हवा देता है.

यह भी पढ़ें: करते हैं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, RBI लाया आपके लिए बड़ी खुशखबरी

साजिश के सिद्धांतों की बात करते हुए पीछे की ओर पिरामिड कुछ ईंधन देता है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के महान इतिहास का प्रमाण है. हालांकि, पिरामिड की सच्चाई कई चीजों का प्रतिनिधित्व करती है. आपको पिरामिड पर 13 मूल कॉलोनियों के बराबर 13 कदम मिलेंगे. अधूरा शीर्ष एक युवा देश के विकास और विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है.

यह भी पढ़ें: सोने में भयंकर तेजी, मौजूदा भाव पर क्या बनाएं रणनीति, दिग्गजों से समझें यहां

अंत में, लैटिन आदर्श वाक्य Annuit Coeptis के साथ प्रोविडेंस की आंख, जिसका अर्थ है यह हमारे उपक्रमों के अनुकूल है. 13 नंबर को कई स्थानों पर डॉलर के बिल पर दर्शाया गया है. क्या आप जानते हैं कि और कहां है? पिरामिड एक ईगल है. छवि युद्ध और शांति दोनों का प्रतिनिधित्व करती है.

First Published: Aug 08, 2019 02:37:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो