logo-image

Instagram के ई-बिजनेस में आने की योजना से अमेजन को खतरा

ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल अमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख वैश्विक यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है. इंस्टाग्राम के नए प्रमुख एडम मूसेरी ने कहा है कि उनकी यह योजना है.

Updated on: 27 Jun 2019, 03:08 PM

सैन फ्रांसिस्को:

ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल अमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख वैश्विक यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है. इंस्टाग्राम के नए प्रमुख एडम मूसेरी ने कहा है कि उनकी यह योजना है. पिछले साल अक्टूबर में कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले सार्वजनिक साक्षात्कार में एक अंग्रेजी समाचार पत्र से कंपनी की आगे की रणनीति पर बात करते हुए मूसेरी ने कहा कि कंपनी के लिए उनकी योजना दुकानदारों, विक्रेताओं और इंस्टाग्राम यूजर्स की बड़ी संख्या को जोड़ने की है.

और पढ़ें: कैफे कॉफी डे (CCD) में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है कोका-कोला

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मूसेरी की योजना फेसबुक के अधिग्रहण वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के मुख्य पहलू- जिसमें यूजर्स अपनी अपलोड की गई तस्वीरें अन्य यूजर्स को दिखाते हैं- को पीछे छोड़कर इसे एक सेल्स पोर्टल में बदलने की है.

हालांकि अनुपात में देखें तो वैश्विक खरीदारी में इसकी हिस्सेदारी बहुत कम है, लेकिन ई-कॉमर्स का व्यापार प्रतिसाल बढ़ रहा है और 'डिजिटल कॉमर्स 360' की मानें तो 2018 में इसकी वैश्विक बिक्री बढ़कर 2.86 ट्रिलियन (2860 बिलियन) हो गया है.

ये भी पढ़ें: 15 जुलाई को शुरू हो रही है Amazon Prime Day Sale, मिलेंगे 1000 से अधिक Product

फिलहाल इस क्षेत्र में कुछ ही कंपनियों का दबदबा है, जिनमें चीन की अलीबाबा और जेडी डॉट कॉम तथा अमेरिकी कंपनियां अमेजन, ईबे और वालमार्ट हैं.

फोटो शेयरिंग एप ने हालांकि डाइरेक्ट सेल्स का पायलट प्रोग्राम मार्च में ही शुरू कर दिया था लेकिन यह सिर्फ 20 ब्रांड तक सीमित था. इन ब्रांड्स में जारा, बरबेरी, मिशेल कोर्स, नाइकी, एडिडास, प्राडा, यूनिक्लो, डिओर, ऑस्कर डे ला रेंटा और एच एंड एम आदि हैं. इसमें भुगतान पेपल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके किया जता है.