logo-image

Gold Silver Intraday Technical Chart 6 Nov: टेक्निकल चार्ट पर इंट्राडे में सोने-चांदी में बिकवाली के संकेत, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

Gold Silver Intraday Technical Chart 6 Nov: अनुज गुप्ता का कहना है कि इंट्राडे में सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) में सभी इंडीकेटर गिरावट की ओर इशारा कर रहे हैं.

Updated on: 06 Nov 2019, 03:53 PM

highlights

  • MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,700-37,800 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी से फायदा: अनुज गुप्ता
  • MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 38,100–38,150 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है: अनुज गुप्ता
  • टेक्निकल चार्ट (Technical Chart) पर MCX पर चांदी दिसंबर वायदा में गिरावट के आसार: अनुज गुप्ता
  • चांदी में 45,100-45,200 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,800–45,900 रुपये पर बिकवाली करें: अनुज गुप्ता

नई दिल्ली:

Gold Silver Intraday Technical Chart 6 Nov: एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक टेक्निकल चार्ट पर सोने की कीमतों (Gold Price Today) में आज भी गिरावट की आशंका बरकरार है. उनका कहना है कि 1 घंटे के टेक्निकल चार्ट पर 'लोवर टॉप लोवर बॉटम' (Lower Top Lower Bottom) बन रहा है.

इसका मतलब यह हुआ कि सोने का भाव एक बार हाई तो बना रहा है लेकिन नीचे आने पर भाव एक बार फिर से नया निचला स्तर बना दे रहा है. सोने का RSI (Relative Strength Index) भी सोने में कमजोरी की ओर इशारा कर रहा है. इसके अलावा सोने का मूविंग एवरेज भी नीचे की ओर दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के इन देशों में है सबसे ज्यादा सोना (Gold Reserve), जानिए भारत कितने नंबर पर

अनुज गुप्ता का कहना है कि इंट्राडे में सोने (Gold Price Today) में सभी इंडीकेटर गिरावट की ओर इशारा कर रहे हैं. अनुज का कहना है कि आज के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 37,700-37,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,100–38,150 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. उनका कहना है कि इस सौदे के लिए सोना दिसंबर वायदा में 38,350 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दालों की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

टेक्निकल चार्ट पर चांदी में भी गिरावट की आशंका
अनुज गुप्ता का कहना है कि टेक्निकल चार्ट (Technical Chart) पर चांदी दिसंबर वायदा में भी गिरावट के आसार बन रहे हैं. उनका कहना है कि इंट्राडे में घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर चांदी दिसंबर वायदा का भाव लुढ़ककर 45,100 रुपये तक आ सकता है. उनका कहना है कि सोने की ही तरह 1 घंटे के टेक्निकल चार्ट पर चांदी में 'लोवर टॉप लोवर बॉटम' (Lower Top Lower Bottom) बन रहा है. यह पूरी तरह से चांदी में गिरावट को दर्शा रहा है. सोने की ही तरह चांदी की मूविंग एवरेज भी गिरावट की ओर इशारा कर रही है. चांदी में भी सभी इंडीकेटर गिरावट की ओर ही इशारा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: फिच (Fitch) ने भारत के राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) का अनुमान बढ़ाकर 3.6 फीसदी किया

चांदी में बिकवाली का मौका: अनुज गुप्ता
अनुज गुप्ता का कहना है कि MCX पर चांदी दिसंबर वायदा में 45,100-45,200 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,800–45,900 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 46,250 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.