logo-image

Gold Silver Prices Updates: क्या रॉकेट होने वाले हैं सोना-चांदी के दाम?

Gold Silver Prices Updates: हमास और इजरायल के बीच चल रही जंग के चलते क्या सोना और चांदी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी? आइए इस खास रिपोर्ट में जानते हैं इस सवाल का जवाब.

Updated on: 10 Oct 2023, 12:19 PM

New Delhi:

Gold Silver Prices Updates: क्या सोने के दाम बढ़ने वाले हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि इज़रायल पर हमास ने हमला कर दिया है. इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है. जंग में और भी देशों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं. लेकिन इस जंग का दुनिया पर आर्थिक असर क्या होगा? कच्चे तेल पर क्या असर होगा, महंगाई पर क्या असर होगा? सोने-चांदी की कीमतों पर क्या असर होगा? चलिए जानते हैं-मानव इतिहास की शुरुआत से ही सोना इंसान की पसंद बना हुआ है. आभूषणों से लेकर निवेश तक के लिए सोना सभी की पसंद होता है. आपदा और संकट की स्थिति के लिए इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. दरअसल सोने को कैश ही तरह ही माना जाता है. नकदी के साथ तो फिर भी ये परेशानी होती है कि हर देश की करेंसी अलग-अलग होती है. एक देश की करेंसी दूसरे में नहीं चलती लेकिन सोना एक तरीके से ग्लोबल करेंसी है.

हर संकट में, हर परेशानी में, हर युद्ध में, हर स्थिति-परिस्थिति में सोना, दुनिया में हर जगह खरीदा-बेचा जा सकता है. इसीलिए सोना हमेशा से इंसान की कमजोरी भी रहा है और ताकत भी रहा है. जब-जब दुनिया में युद्ध आदि की स्थिति बनती है तब-तब सोने के दामों में इजाफा देखा जाता है. रूस-यूक्रेन युद्ध के वक्त भी ऐसा देखा गया था और अब इजरायल-फिलिस्तीन के बीच जारी तनाव में भी यही देखने को आ रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक भी दुनिया में सोने की खपत में तेजी देखने को मिल सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक जब-जब दुनिया के शेयर बाजारों में हलचल होती है, उथल-पुथल होती है, तब-तब सोना मजबूत होता है. सोने की मांग बढ़ जाती है. साथ ही चांदी की कीमतों में भी इजाफा दर्ज किया जाता है. भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है. हर साल करीब 800 से 900 टन सोने का आयात किया जाता है. लेकिन भारत में करीब एक टन सोने का ही उत्पादन होता है बाकी सोना आयात किया जाता है.

अब एक तरफ तो दुनिया में टेंशन बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर भारत में त्योहारी सीजन भी शुरु होने को है. ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल आ सकता है. जानकारों का मानना है कि अगर संघर्ष लंबे वक्त चलता है और दुनिया के दूसरे देश भी इस संघर्ष में शामिल होते हैं तो बेशक सोने और चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल आ सकता है. साथ ही कच्चे तेल की कीमतें भी बढ़ सकती हैं. 

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन यानी इब्जा के मुताबिक अभी सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने के दाम 56 हजार से अधिक हैं वहीं चांदी भी 67 हजार से ऊपर है. जानकारों के मुताबिक सोना बहुत जल्द 58 हजार और चांदी 70 हजार तक पहुंच सकती है. 1 अक्टूबर को सोने की कीमत 57 हजार के पार थी लेकिन अब सोना थोड़ा नीचे है. चांदी की कीमतें भी पहले से कम हुई हैं. इकोनॉमी फॉरकास्ट एजेंसी के मुताबिक अभी फिलहाल सोने का रेट 1848 डॉलर प्रति औंस है जो अप्रैल 2024 तक 2500 डॉलर तक पहुंच सकता है. दो चीजें समझिए.

पहली ये कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक सोना-चांदी खरीद सकते हैं. इसलिए भी सोने में तेजी आ सकती है. और दूसरी ये कि भारत में त्योहारी सीजन बस शुरू होने को ही है और साथ ही शादियों का सीजन भी दूर नहीं है. ऐसे में दाम बढ़ना तय माना जा रहा है.

चलते चलते आपको बता दें कि भारत का इजरायल और फिलीस्तीन के साथ कितना व्यापार होता है. भारत और इजरायल के बीच करीब 10 बिलियन डॉलर का व्यापार होता है. भारत ने इजरायल को 7.89 अरब डॉलर का सामान भेजा तो वहीं इजरायल से भारत को 2.13 अरब डॉलर का सामान आया. भारत से इजरायल को मोती और कीमती रत्न, ऑटोमोटिव डीजल, केमिकल उत्पाद, मशीनरी और इलेक्ट्रिकल उत्पाद, प्लास्टिक, टेक्सटाइल और अपैरल उत्पाद, बेस मेटल और ट्रांसपोर्ट के सामान के साथ साथ कृषि उत्पाद भी भेजे जाते हैं.

वहीं इजरायल से भी रत्न, केमिकल, मशीनरी, पेट्रोलियम और डिफेंस मशीनरी आदि भारत आती है. इसके अलावा भारत से फिलिस्तीन को सालाना करीब 46 मिलियन डॉलर का सामान भेजा जाता है और वहां से करीब डेढ़ लाख डॉलर का सामान भारत आता है. भारत से वहां मार्बल, ग्रेनाइट, बासमती चावल, वैक्सीन बनाने के लिए रॉ मटीरियल, कॉफी, काजू, चीनी आदि भेजे जाते हैं और वहां से वर्जिन ऑलिव ऑयल, और खजूर आदि भारत आते हैं.

रिपोर्ट - वरुण कुमार